• X

    गोली-चूर्ण नहीं, मेमोरी बढ़ाने के लिए बच्चों को ये खिलाएं

    हमें हर कोई यही सुझाव देता है कि दिमाग को तेज कैसे रखें. किन चीजों को खाएं जिससे याददाश्त बढ़े. कई लोग तरह-तरह की कैपसूल और च्यवनप्राश बच्चों को खिलाते हैं. जबकि इन सब चीजों की जरूरत नहीं है. महंगी दवाइयां और चूरण को छोड़ ये चीजें बच्चों को खिलाएं. वे हेल्दी भी रहेंगे और मेमोरी पावर भी बढ़ेगी.

    विधि

    मूंगफली

    विटामिन B3 से भरपूर मूंगफली दिमाग को नई ऊर्जा और शक्ति दोता है. एक तरह से इसे ब्रेन ड्राई फूड के नाम से भी जाना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व दिमाग के काम करने की शक्ति को बढ़ाते हैं जिससे भूलने की बीमारी, डिप्रेशन, टेंशन आदि समस्याएं दूर हो जाती हैं.

    काजू
    दिमाग को तेज बनाने के लिए काजू काफी बेहतर है क्यूंकि काजू में B1 और फोलिक एसिड भरपूर होता है इसके अलावा इसमें कई शक्तिशाली पौष्टिक पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग को तेज करने में काफी मददगार होते हैं. अगर आप काजू को दूध के साथ खाते हैं तो यह आपके स्मरण शक्ति को दोगुना कर सकता है.

    बादाम
    इसमें विटामिन E मौजूद होता है. इससे धीरे-धीरे बच्चों के दिमाग का विकास होग. स्मरणशक्ति भी बढ़ेगी और शरीर भी तंदुरुस्त रहेगा. नियमित रूप से बादाम खाने से याददाश्त अच्छी होती है. सोने से पहले 3 से 4 बादाम भिगो दें. इसे सुबह बच्चों को खाली पेट छिलके हटाकर खिलाने से मेमोरी पावर बढ़ती है.

    अखरोट
    अखरोट को ब्रेन फूड कहा जाता है. अखरोट को फोड़ने पर यह अन्दर से मनुष्य के दिमाग की तरह दिखता है. सिर्फ दिमाग की तरह दिखने की वजह से इसे ब्रेन फूड नहीं कहा जाता, बल्कि इसके गुण कमाल के हैं. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. रोजाना थोड़ी मात्रा में अखरोट खाने से भूलने की आदत दूर होती है और याददाश्त तेज होती है.

    ऑलिव ऑयल
    ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल आपको सिर्फ अच्छी स्किन ही नहीं देता, बल्कि यह दिमाग तेज करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है.

    अजवाइन की पत्तियां
    इन सभी ड्राई फ्रूट्स के अलावा आप अजवाइन की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अजवाइन की पत्तियां अरोमा थैरेपी में भी इस्तेमाल की जाती है. इन पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज बनाने में मदद करते हैं. दिमागी शक्ति के विकास के लिए अजवाइन की पत्तियों खाना बेहतर रिजल्ट दे सकता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए