• X

    हरा या लाल कौन सा सेब है ज्यादा फायदेमंद?

    साल भर मिलने वाला सेब दुनिया में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका स्वाद मीठा होता है और ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद करते हैं. आमतौर पर लोग ग्रीन सेब की तुलना में लाल सेब ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लाल सेब से ज्यादा हरा सेब फायदेमंद होता है. कारण यह है कि हरे सेब में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व आदि पाए जाते हैं.

    डायबिटीज
    हरे सेब में लाल की तुलना में कम शुगर और ज्यादा फाइबर पाए जाते हैं. इसलिए डायबिटीज में हरा सेब खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

    अस्थमा
    एक शोध के अनुसार पता चला कि हरे सेब में फ्लावोनोइड (पौधों में पाए जाने वाले पिग्मेंट) पाया जाता है. इसलिए अस्थमा के मरीजों के लिए यह फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से फेफड़े के कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है.

    दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए
    हरे सेब में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रोल लेवल को कम करते हैं. इसमें पाए जाने वाले फ्लावोनोइड हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देते हैं.

    एंटी-एजिंग
    हरा सेब एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसके नियमित सेवन से त्वचा में चमक आती है और आप जवान दिखने लगते हैं.

    ब्लड क्लॉट
    हरे सेब में पाए जाने वाला विटामिन k शरीर में खून के थक्के बनने से रोकता है. वैज्ञानिकों के अनुसार नियमित रूप से हरे सेब का सेवन करने से खून शुद्ध होता है और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.

    हड्डियों के लिए फायदेमंद
    हरे सेब में विटामिन ए, कैल्शियम, फाइबर और अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

    आंखों के लिए फायदेमंद
    हरे सेब में विटामिन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होती है. इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और मेंटल स्ट्रेस भी कम होता है.

    इम्यून सिस्टम को मजबूत
    हरे सेब के नियमित सेवन से शरीर के विषैले पदार्थ निकल जाते हैं. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है.


    (इस खबर में हमने सिर्फ हरे और लाल सेब के फायदे के बारे में बताया है. हम यह नहीं कह रहे हैं कि हरा सेब ही खाया जाना चाहिए. हमने सेब के पोषक तत्व के आधार पर जानकारी दी है. आप अपने मनपसंद सेब का सेवन कर सकते हैं.)

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 6
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए