• X

    इन चीजों के सेवन से सर्दियों में भी रहेंगे सेहतमंद

    सर्दियां का मौसम लगभग शुरू हो ही गया है. इस मौसम में शरीर पर ज्यादा देने की जरूरत होती है. गर्म कपड़े पहनना ही शरीर को ठंड से बचाने के लिए काफी नहीं है, इसके लिए अंदरूनी गर्माहट की जरूरत होती है. जिससे आपका शरीर ठंड के साथ-साथ इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचा रहे. चलिए हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताते हैं, जिनके सेवन से आपको सर्दियों में ठंड का एहसास भी नहीं होगा और आर चुस्त-दुरुस्त भी रहेंगे.

    विधि

    बाजरा
    बाजरा शरीर को अंदर से गर्मी प्रदान करता है. इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम और फाइबर सर्दियों में होने वाली जोड़ों के दर्द की समस्या से बचाते हैं और शरीर में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल के लेवल कम करता है. बाजरा खाने से पाचन तंत्र भी ठीक से काम करता है.

    खजूर
    खजूर में विटामिन ए, फाइबर, आयरन, और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एनीमिया की प्रॉब्लम से बचाते हैं. बुजुर्गों के खजूर का सेवन गर्म दूध के साथ करने से जोड़ों में होने वाले दर्द से बचाता है.

    गुड़
    गुड़ में कैल्शियम, मैग्नीशियम और भी पोषक तत्व पाए जाते हैं. सर्दियों में इसका सेवन करने से जुकाम, खांसी से बचाव होता है. इतना ही नहीं, गुड़ का सेवन सर्दियों में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. रोजाना गुड़ का सेवन करने से पाचन तंत्र भी ठीक से काम करता है. गर्म दूध के साथ इसका सेवन करने से वजन भी कम होता है.

    तिल
    तिल में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में किसी भी प्रकार की चोट लगने पर घाव को जल्दी भरते हैं. इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रण में रखता है. इसकी तासीर गर्म होती है. इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों में भी फायदा होता है.

    हल्दी
    हल्दी तो औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटी-फंगल, एंटी-वायरल और कई अन्य गुण पाए जाते हैं. ठंड के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, जुकाम ठीक हो जाता है, हड्डियां मजबूत रहती हैं और इम्यून सिस्टम भी दुरुस्त होता है. सर्दियों में कच्ची हल्दी का इस्तेमाल अदरक की तरह जूस में डालकर, दूध में उबालकर कई तरह से कर सकते हैं. इसके सेवन से शरीर में सूजन कम होती है साथ ही कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

    गाजर
    गाजर में कैरीटोनॉइड, पोटैशियम, विटामिन ए और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन करने से खून साफ रहता है. इसका सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. गाजर त्वचा में होने वाले इंफेक्शन से बचाती है.

    चुकंदर
    इसमें विटामिन ए, बी, बी 2, विटामिन सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, मैग्नीज शरीर को एनरजेटिक बनाते हैं. इसमें मौजूद कई प्रकार के मिनरल्स शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. इसका नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए