खाली पेट खा रहे हैं ये चीजें, तो आज से ही हो जाएं सावधान

offline

विधि

एक्सपर्ट के मुताबिक सोकर उठने से बॉडी में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में उन चीजों को खाली पेट खाने से बचना चाहिए जिससे एसिडिटी जैसी कई हेल्थ प्रॉब्लम पैदा हो सकती हैं. जानें किन चीजों को खाली पेट खाने से बचना चाहिए. (महाराजा अंदाज में सोने की थाली में शाहरुख खान ने खाया दाल-बाटी और चूरमा)

केला
अगर सुबह खाली पेट केला खाते हैं तो आज से ही इसका सेवन बंद कर दें. खाली पेट केला खाने से कैल्शियम, मैग्नीशियम का बैलेंस बिगड़ता है. जिससे एसिडिटी हो सकती हैं. केले को लंच और डिनर में लेना सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा. (आपसे भी ज्यादा हेल्दी और टेस्टी खाना खाते हैं रेगिस्तानवासी)

दूध
इसमें मौजूद सेचुरेटेड फैट, प्रोटीन पेट की मसल्स को कमजोर करते हैं. वहीं खाली पेट पीने से इजेशन होगा. साथ ही कफ की प्रॉब्लम हो सकती है. सुबह की बजाए रात को दूध पीएं.

दही
इसमें मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया खाली पेट एसिड लेवल बढ़ाते हैं. दही को खाली पेट खाने से पेट में जलन हो जाती है. अगर चाहते हैं कि दही का भरपूर फायदा मिले तो इसे लंच में ही लें.
(अगर सही वक्त पर खाएंगे ये फल तो ही होगा फायदा)

चाय
चाय में ढेर सारा एसिड होता है जिसे सुबह-सुबह खाली पेट पीने से पेट पर सीधा असर होता है. अगर आप सुबह चाय पीने की आदत नहीं छोड़ सकते हैं तो चाय के साथ बिस्‍किट या अन्‍य चीजें लें. ये खाने से चाय अच्‍छी तरह से पच जाएगी. (एक फल बदल सकता है आपकी सेक्स लाइफ)

मीठी चीजें
सुबह मिठाई या कोई भी मीठी चीजें खाने से बचें क्योंकि इन्हें खाली पेट खाने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है जिससे आंखों की बीमारी हो सकती है. अगर मीठी चीजों का मजा लेना चाहते हैं तो इसे दोपहर के खाने के बाद लें.
(जीएसटी से रहेगी अब सिंपल खाने की थाली सस्ती)

तरबूज
इसे खाली पेट खाने से एसिडिटी हो सकती हैं, साथ ही डाइजेशन भी खराब हो सकता है. आप इसे दोपहर और शाम को खा सकते हैं. (तो ऐसे हुआ रसगुल्ले का आविष्कार)