प्रेग्नेंसी के दौरान कौन-कौन से फल खाना चाहिए?

offline

गर्भवती महिला को न सिर्फ अपनी सेहत का ख्याल रखना होता, बल्कि होने वाले बच्चे की देखभाल करनी की जरूरत होती है. ऐसे में ज्यादातर महिलाओं का यही सवाल रहता है कि प्रेग्नेंसी में कौन से फलों को खाना उनके बेहतर और अच्छा है.

गर्भावस्था में पालक, ब्रोकोली, दही, लाल शिमला मिर्च, सोयाबीन, बीन्स, अंडा, ओटमील, गाजर आदि चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. वहीं पाइनएपल और पपीता भूलकर भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये प्रेग्नेंसी पीरियड में सुरक्षित नहीं माने जाते हैं. इनके सेवन से गर्भपात होने का खतरा बना रहता है. तो अब सवाल यह उठता है कि वो कौन से फल या सब्जियां जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान खाना बेहतर होगा.

संतरा- यह बहुत ही रसली फल होता है. इसका खट्टा-मीठा स्वाद महिलाओं को बहुत पसंद होता है. इसमें विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं तो गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में मदद करते हैं.
(आसानी से कैसे बनाएं ऑरेंज जूस ...)

एवोकाडो- प्रेग्नेंसी पीरियड में गर्भवती महिला को फोलिक एसिड की ज्यादा मात्रा में जरूरत होती है. ऐसे वक्त में उनके के लिए एवोकाडो एक चमत्कारिक फल साबित हो सकता है.
(कई गुणों से भरपूर है एवोकाडो, जानें क्यों)

बेरीज- हर तरह की बेरीज एंटी ऑक्सीडेंट का खजाना होती हैं. बेरीज को सुपर फूड की कैटिगरी में रखा जाता है. स्ट्राबेरी, जामुन, चेरी, ब्लूबेरी, बेर जैसी चीजें प्रेग्नेंसी के समय बिना किसी डर महिला खा सकती है.

आम- आम में विटामिन-ए और सी भरपूर मात्रा में होता है. यह पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को आम खाना चाहिए.

सेब- सेब में न्यूट्रीएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं तो हर किसी के लिए फायदेमंद होता है.

(जानें क्यों कहा जाता है 'An apple in a day, keeps the doctor away')

केला- प्रेग्नेंसी के सयम कब्ज होने की समस्या होना आम बात है. केला खाने से पेट साफ होता है और ज्यादा परेशानी भी नहीं होती है. (जानें कितना जरूरी है केला खाना)

लीची- लीची को सुरक्षित फल माना गया है, जिसे प्रेग्नेंसी में किसी डर के खाया जा सकता है.

(लीची का ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो मिलेगा जबरदस्त फायदा)


अमरूद- अमरूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का खजाना माना जाता है. इसे खाने से मां और होने वाले बच्चे का विकास होता है.
(जानें अमरूद खाने के लाजवाब फायदे)

नींबू- नींबू पानी पीने से पाचन ठीक रहता है और गर्मी की वजह से होने वाली उल्टी से निजात मिलती है. नींबू पानी पीने से शरीर की गंदगी साफ होती है.
(महिलाओं को जरूर पीना चाहिए पपीते और नींबू का जूस, जानिए क्यों)

मौसंबी-मौसंबी या मौसमी खाने से मतली आना बंद हो जाती है. इस साइट्रस फल में ढेर सारा एंटीऑक्सीडेंट होता है जो पैदा होने वाले शिशु के लिए भी लाभदायी हो सकता है.
(ये हैं वो 5 फल जो 2018 में आपको रखेंगे फिट)

कीवी- इसमें विटामिन ए, ई, सी पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशिय, फोलिक एसिड और डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं. कीवी शरीर में आयरन को सोखने में भी मदद करता है.
(कीवी खाना है बहुत सेहतमंद, जानें क्यों)

तरबूज- तरबूज में भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं साथ ही इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है. तरबूज प्रेग्नेंसी में होने वाले मोर्निंग सिकनेस को दूर करने में भी मदद करता है. यह सीने की जलन, हाथ-पैर की सूजन, मसल्स क्रैम्प को दूर करने में मदद करता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है. तरबूज में पाया जाने वाला विटामिन ए, सी, बी-6, मैग्नीशियम और पोटैशियम मां-बच्चे दोनों के लिए अच्छा है.
(रात में तरबूज खाना क्यों है खतरे की घंटी? जानना जरूरी है)

चीकू- यह गर्भावस्था में बहुत ही फायदेमंद होता है. चीकू में एलेक्ट्रोलाइट, विटामिन ए, कार्बोहाइड्रेट्स और ऊर्जा सही मात्रा में पाए जाते हैं जो स्तनपान करवाने वाली मां के लिए भी अच्छा होता है. चीकू के सेवन से गर्भवती महिला और होने वाले बच्चे को बहुत फायदे होते हैं. यह शरीर के कोलेजन को बढ़ाता है जिससे प्रेग्नेंट महिला को डायरिया और पेचिश की प्रॉब्लम नहीं होती है.

सीताफल (शरीफा)- शरीफा एक मौसमी फल है. अगर आपकी प्रेग्नेंसी के दौरान यह फल मिलता है तो इसे आपको जरूर खाना चाहिए. इसमें विटामिन ए और सी पाए जाते हैं जो शिशु की आंखों, स्किन, बालों और बॉडी टिश्यू का विकास करने में मदद करते हैं. यह फल गर्भवती महिला को कब्ज होने से बचाता है और पेट दर्द को दूर सकता है.
(ये है सीताफल की कुल्फी बनाने की सबसे आसान विधि)

अनार- गर्भवती महिला की ओर से दिया गया किसी वरदान से कम नहीं है अनार. इसमें कैल्शियम, एनर्जी, फोलेट, आयरन, प्रोटीन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. प्रेग्नेंसी के समय अनार खाना और इसका जूस पीना दोनों ही फायदेमंद माने जाते हैं. (जानें अनार छीलने का सबसे आसान तरीका)

(यह आर्टिकल में हमने सिर्फ यह बताया है कि कौन-कौन से फल आप खा सकते हैं. आपको इन्हें खाना ही चाहिए ऐसा हम नहीं कह रहे हैं. अगर आप प्रेग्नेंट तो अपने डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही ये चीजें अपने फूड मेन्यू में शामिल करें.)