• X

    इन 5 तरीकों से पके केलों को खराब होने से बचाएं

    अक्सर आप बाजार से केले लाते हैं. जो एक-दो दिन में ही पक जाते हैं या काले पड़ने लगते हैं. ऐसे में पके केलों को खराब होने से बचाने के लिए ये टिप्स आजमा सकते हैं.

    विधि

    - पके केलों को अच्छी तरह धोकर जूस में डुबोकर रखें. ऐसा करने से केले ज्यादा समय तक ताजे रहते हैं. इन पके केलों से आप पाई, फ्रूट कबाब और फ्रूट सलाद बना सकते हैं.
    सब्‍जी में मटर रहेंगे खिले-खिले...
    - सोडा पानी या फिर क्लब सोडा फलों को ताजा रखने में काफी मददगार साबित होते हैं. ऐसे में केले की स्लाइसेस करके इसमें डुबोकर ज्यादा दिन प्रिजर्व करके रखा जा सकता है. इससे केले के स्वाद में कोई फर्क नहीं पड़ता.
    ये है फल काटने का सही तरीका
    - सोडा की तरह Diluted Citric Acid भी फलों को ताजा रखने में सहायक होता है. केले को फ्रेश रखने के लिए एक कप पानी में 3 छोटा चम्मच Citric Acid डालकर घोलें और इसमें केले की स्लाइसेस को डुबोकर रखें.
    चटनी का टेस्ट बढ़ा देंगे ये टिप्स
    - अगर आप सोचते हैं कि विनेगर सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने तक सीमित है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं. यह फलों और सब्जियों तो ताजा रखने में काफी बेहतर होता है. एक छोटा चम्मच Diluted Vinegar, Citric Acid को एक कप पानी में घोल लें और इसमें केल को डुबोकर रखने से पके केल ज्यादा समय तक फ्रेश रहेंगे.
    इस तरह बनाएं सिरके वाले प्याज (वेनेगर ऑनियन)
    - पके फलों के जल्दी खराब होने के लिए एक सबसे बड़ी वजह हैं उन्हें खुले में रखना. क्योंकि खुली हवा में फलों के छिलके बहुत जल्दी ऑक्सीजन के सम्पर्क में आ जाते हैं जिससे उनपर काले धब्बे पड़ने लगते है. इसे रोकने के लिए फलों को खासकर केलों को सड़ने या खराब होने से बचाने के लिए इन्हें वैक्स पेपर से ढककर दें. केके के ऊपरी डंठल को प्लास्टिक से बांध देने से भी वे ज्यादा समय तक फ्रेश रहते हैं.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    39


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 18
Poor 7

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए