• X

    ऐसे शानदार कुकिंग टिप्स जो सुबह की मेहनत कर देंगे कम

    सुबह देर से उठने से पूरे दिन का शेड्यूल गड़बड़ा जाता है. चाहे वो दूध गरम करना हो फिर ब्रेकफास्ट बनाना हो. अगर आप भी इन्हीं सब कामों की वजह से अक्सर परेशान होते हैं तो हमारे बताए गए इन टिप्स को एक बार पढ़ लें, काम आसान हो जाएगा.

    टिप्‍स

    - ठंड में अक्सर हेल्दी और मजेदार खाने की सलाह दी जाती है. आप बच्चों के टिफिन और बड़ों के लंचबॉक्स में भी कुछ ऐसा ही रखना चाहती हैं तो काजू से बनी यह चीज बढ़िया ऑप्शन हो सकती है. इसके लिए रात में काजू भिगोकर रख दें. सुबह इसका पानी निकालकर इसमें हरा प्याज, पुदीना और थोड़ा-सा पानी डालकर पीस लें. इस पेस्ट में नमक और काली मिर्च मिलाकर पराठे या पैनकेक बना सकते हैं. यह काफी हेल्दी होता है. इस पेस्ट को 4-5 दिन तक स्टोर किया जा सकता है.
    - शाम को अगर मिक्सवेज के लिए सब्जियां काट रही हैं तो ज्यादा मात्रा में काटकर रख लें. सुबह इन सब्जियों का इस्तेमाल, सूप, फ्राइड राइस या फिर वेजिटेबल पराठा बनाने में कर सकती हैं.
    - आलू के पराठे या जीरा आलू बनाने के लिए अगर आलू उबाल रही हैं तो थोड़े से ज्यादा मात्रा में उबाल लें. अगले दिन बची हुई आलुओं से कटलेट या फिर सैंडविच बना सकते हैं.
    - अगर ब्रेकफास्ट में पास्ता बनाने की सोच रही हैं तो रात को ही इसे पानी में भिगोकर रख दें. ऐसा करने से यह सुबह जल्दी पक जाएगा और आपका काम जल्दी हो जाएगा.
    - सर्दियों में मटर-गाजर की सब्जी ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. रात को जब परिवार के सभी लोग एक-साथ बैठे हों तो मिलकर मटर छील लीजिए. सुबह इस मटर का इस्तेमाल अपनी मनपसंद चीजों को बनाने में करें. आप चाहें इन्हें काफी समय तक स्टोर करके भी रख सकते हैं.
    - सुबह का काम आसान करने के लिए आप रात में ही दाल में नमक, हल्दी डालकर पका लें. सुबह इस दाल में तड़का लगा लें.
    - किचन में बहुत सारा समय दूध को उबालने में चला जाता है. ऐसे में आप रात में दूध उबालकर रख सकते हैं. अगली सुबह इसे हल्का गुनगुना कर पी लें या फिर दूसरी चीजें बना लें.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए