• X

    आलू का ऐसा इस्तेमाल इससे पहले किसी ने नहीं बताया होगा

    अगर आपको लगता है कि आलू से सब्जियां, टिक्की, फ्राइज, पकौड़े के साथ ही खाने-पीने की चीजें ही बन सकती हैं. तो ऐसा बिलकुल नहीं है. आलू और इसके छिलके से आप किचन में कई कमाल के काम भी कर सकते हैं.

    विधि

    - आलू से आप चांदी और कांसे के बर्तन को एक नई चमक दे सकते हैं. इसमें एक खास तरह का रासायनिक तत्व पाया जाता है जो चांदी और कांसे में जमी गंदगी को हटा देता है. एक-दो आलू को छोटे टुकड़ों में काटकर दो कप पानी के साथ उबाल लें. फिर इस पानी में चांदी के जेवर, बर्तन और कांसे के बर्तनों को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. 10-15 मिनट के बाद बर्तनों और जेवर को ब्रश व स्क्रब से हल्का-हल्का रगड़ लें. बर्तन और जेवर चमक जाएंगे.

    (स्वाद बढ़ा देंगे फलों के छिलके)

    - बर्तनों के साथ ही किचन के उपयोगी लोहे के सामानों में अक्सर जंग लग जाता है. जैसे कैंची, चाकू, छलनी आदि में कालापन और मूर्चा लग जाता है. इस जंग को छुड़ाने के लिए भी आलू में पाया जाने वाला ऑक्जेलिक एसिड बहुत कारगर होता है. आलू के रस को स्क्रबर में लगाकर जंग वाली जगह पर घिसने से यह आसानी से हट जाता है.

    (कमल ककड़ी पकाने का सही तरीका)

    - अक्सर घर में कांच का बल्ब या कांच के बर्तन टूटकर जमीन पर बिखर जाते हैं. ऐसे में झाड़ू लगाने के बाद आलू के छिलके से फर्श को रगड़ लीजिए. इससे कांच के वो टुकड़े जो छूट गए थे, आलू में चिपक जाएंगे. इसके बाद आप आसानी से फर्श साफ कर सकते हैं.
    (लीची का ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो मिलेगा जबरदस्त फायदा)

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    26


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 12
Poor 5

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए