• X

    ऐसे रखें दाढ़ी और मूछों के बाल काले

    अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी दाड़ी और और मूछों के बाल समय से पहले सफेद न हों तो आजमाइए ये कारगर नुस्खे. जानिए कैसे दाढ़ी और मूछों के बालों को काला रखा जा सकता है...

    टिप्‍स

    - आंवला और नारियल तेल- आंवले के एक टुकड़े को 2 बड़े चम्मच नारियल तेल डालकर इतना गरम करें कि इसका रंग बदल जाए. इस तेल को ठंडा करके दाढ़ी के बालों पर रोजाना सुबह-शाम लगाकर मालिश करें. इसे लगाने से दाड़ी-मूछों के बाल काले हो सकते हैं. (सिरदर्द दूर करने का बेस्ट उपाय है लौंग )
    - गाय के दूध से बना मक्खन-
    गाय के दूध से बने मक्खन से मूंछ और दाढ़ी के बालों की रोज मालिश करने से बाल काले और घने रहते हैं. 
    (एक फल बदल सकता है आपकी सेक्स लाइफ )
    - पपीता, हल्दी और एलोवरेा-
    आधा कटोरी कच्चे पपीते को पीसकर इसमें चुटकीभर हल्दी और एक चम्मच एलोवेरा का जूस मिलाकर मूंछ और दाढ़ी के बालों पर लगाने से बाल काले बने रहते हैं.
    - अलसी- अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं. रोजाना एक चम्मच अलसी खाने से मूंछ और दाढ़ी के बाल सफेद नहीं होते हैं.
    - करी पत्ता और नारियल तेल- करी पत्ते को नारियल के तेल में डालकर उबालें. इसे ठंडा करके रोज मूंछ और दाढ़ी के बालों पर मालिश करें, घने बाल पाएं. (जानें दालचीनी दूध बनाने का तरीका और इसके फायदे )
    - चीनी और नींबू का रस-
    आधा कप पानी में 2 चम्मच चीनी और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर मूंछ, दाढ़ी के बालों पर लगाने से बाल काले हाते हैं. करी पत्ता और पानी- 8-10 करी पत्तों को एक गिलास पानी में उबालकर रोजाना पीने से भी बाल सफेद नहीं होते हैं.  (ये है करेले का जूस पीने का सही तरीका, होगा फायदा )
    - पुदीने की चाय-
    रोज पुदीने की चाय पीने से दाढ़ी के बाद सफेद नहीं होंगे.
    - प्याज का रस और पुदीना- 8-10 पुदीने के पत्तों को 2 चम्मच प्याज के रस में मिलाकर बालों पर लगाने से सफेदी दूर हो सकती है.
    - अरहर की दाल और आलू का रस- आधा कटोरी अरहर की दाल और एक आलू को पीसकर मिला लें. इसे लगाने से दाढ़ी, मूंछ के बालों की चमक बनी रहती है. बाल सफेद नहीं होते हैं. (ऐसे बनाएं और पिएं नींबू पानी, ये है सही तरीका )
    - फिटकरी और गुलाब जल-
    एक टुकड़ा फिटकरी और 2 चम्मच गुलाब जल को मिक्स कर लें. इसे रोजाना दाढ़ी और मूंछों पर लगाने से बाल काले-घने बने रहेंगे.


    Photo- TeluguOne.com
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए