• X

    खान-पान की चीजों से ऐसे बनाएं नेचुरल माउथवॉश

    अब आपको मार्केट जाकर कैमिकल वाला माउथवॉश खरीदकर लाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आप इसे घर पर ही आसानी से बना सकते हैं और सांस की बदबू से तुरंत निजात पा सकते हैं.

    टिप्‍स

    1. दालचीनी-लौंग का माउथवॉश- एक कप पानी में दालचीनी के तेल की 10-15 बूंदें और लौंग के तेल की 10-15 बूंदे डालकर अच्छी तरह से मिलाएं, बस तैयार हो गया दालचीनी-लौंग का माउथवॉश. आप इस माउथवॉश को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं. यह माउथवॉश न केवल सांस की बदबू बल्कि दातों में होने वाली सड़न से भी बचाता है.

    2. पिपरमिंट और टी ट्री ऑयल माउथवॉश- इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा , 8-9 पुदीने की पत्तियां और टी ट्री ऑयल की दो बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और एक बोतल में बंदकर रख लें. आप जब भी इसका इस्तेमाल करें बस पहले एक बार इसकी बोतल को अच्छी तरह से हिला लें.

    3. अजमोद और पुदीना माउथवॉश- इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच अजमोद, दो चम्मन पुदीना और एक कप पानी मिलाकर लगभग दो मिनट ब्लेंड करें और फिर इसे छलनी से छानकर एक जार में भरकर रख लीजिए. तैयार है अजमोद और पुदीना माउथवॉश. रोजाना एक चम्मच मिश्रण से कुल्ला करें.

    नोट:
    - माउथवॉश निगलने से बचें.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए