• X

    थोड़ी-सी मेहनत में चमक जाएंगे पुराने और दाग वाले बर्तन

    बर्तनों को धोने के बाद हर कोई इन्हें वॉश-बेसिन के रैक में रख देता है. सूखने के अलमारी में रख दिया जाता है. बर्तनों के सूखने के दौरान इनके ऊपर पानी के दाग भी अपने आप सूखते हैं जिसकी वजह से पानी के दाग बर्तनों में लग जाते हैं. अगर आप भी इन जिद्दी दागों से परेशान रहती हैं तो इन्हें साफ करने के लिए ये टिप्स अपनाएं.

    टिप्‍स

    - स्टील के बर्तन
    सामान्य तौर पर किचन में स्टील के बर्तन ही हर ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं. इन बर्तनों में तेल के दाग तो नहीं लगते हैं, लेकिन इन पर पानी के दाग तुरंत लग जाते हैं और ये छूटते नहीं है. इन पानी के दागों को छुड़ाने के लिए प्याज का रस और सिरका का इस्तेमाल करें. प्याज के रस और सिरके को एक बोतल में बराबर मात्रा में मिलाकर रखें. अब इसमें थोड़ा लिक्विड शोप मिला लें. अब इस मिश्रण से बर्तनों को साफ करने से बर्तन चमकने उठेंगे.

    - पीतल के बर्तन
    पीतल के बर्तनों के दाग छुड़ाने के लिए नींबू को आधा काट लें व इस पर नमक लगाकर दाग पर रगड़ें. इससे पीतल के बर्तन चमकने लगेंगे. पीतल के बर्तनों को साफ करने के लिए राख का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. पीतांबरी से भी दाग छुड़ाए जा सकते हैं.

    मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना है बहुत फायदेमंद, जानें क्यों

    - एल्युमीनियम के बर्तन
    चाय या पानी गर्म करने के लिए ज्यादातर लोग एल्युमीनियम के बर्तनों (सॉस पैन) का इस्तेमाल होता है. इनमें लगातार चाय बनने के कारण ये बर्तन काले पड़ने लगते हैं. इन काले दागों को छुड़ाने के लिए धोने वाले पाउडर में थोड़ा-सा नमक मिलाकर इस्तेमाल करें. आप चमकदार बर्तन पाएंगे.

    - चीनी मिट्टी के बर्तन
    चीनी मिट्टी के बर्तनों में तेल के दाग छुड़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें. नींबू के इस्तेमाल से चीनी मिट्टी के बर्तन नए बर्तनों की तरह चमकने लगेंगे.

    - प्रेशर कूकर
    प्रेशर कूकर में पड़े काले दाग को छुड़ाने के लिए कूकर में पानी, 1 चम्मच वॉशिंग पाउडर व आधा नींबू डालकर उबाल लें. बाद में बर्तन साफ करने की जाली से हल्का रगड़कर साफ करें. कूकर एकदम नए जैसा चमकने लगेगा.

    इन टिप्स से बर्तन चमकेंगे भी और कालापन भी जाएगा

    - पूजा में इस्तेमाल होने वाले बर्तन
    पूजा में इस्तेमाल होने वाले पीतल के बर्तनों में घी के दाग लग जाते हैं. ऐसे दाग को पाउडर या फिर पानी से धोने के बजाए राख से साफ करें. दाग तुरंत साफ हो जाएंगे.

    - स्टील और एल्यूमीनिय के बड़े बर्तन
    किचन के बड़े बर्तनों को साफ करने के लिए एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, 1 लीटर पानी और 4-5 बड़े टुकड़े फॉइल पेपर को उबालें फिर इसमें पुराने बर्तन डालें. कुछ देर के बाद बर्तन अपने आप साफ हो जाएंगे.

    ऐसे चमकाएं एल्यूमिनियम के बर्तन


    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए