• X

    किचन की इन जगहों को भूलकर भी गंदा न छोड़ें

    कभी कभार जल्दबाजी में किचन की सही से सफाई पर हम ध्यान नहीं देते जिससे बदबू आने लगती है. अगर किचन की इन जगहों को चमका कर रखेंगे खाना बनाने में बोरियत भी नहीं होगी और दूसरे लोग किचन देखकर आपकी तारीफ भी करेंगे...

    विधि

    किचन सिंक
    सिंक ऎसी जगह होती है जहां जूठन सबसे ज्यादा होती है. क्योंकि सारे बरतन यहीं धुलते हैं और सब्जियां भी यहीं साफ होती हैं. इसलिए इस जगह को जर्म फ्री रखना बहुत जरूरी है.
    क्या करें: सब्जियां, बरतन धोने के बाद सिंक को तुरंत सर्फ या साबुन से साफ कर देना चाहिए. यहां तक कि सिंक खाली दिख रहा हो तब भी उसे दिन में एक बार जरूर साफ कर दें. सप्ताह में एक बार नल, सिंक की दीवारों, इसकी जाली आदि की सफाई किचन क्लीनर से करें.

    ऐसे करें पुराने बर्तनों को एकदम नया और चमकदार

    स्पंज, बरतन धोने का झांवा
    कई रिसर्च के मुताबिक करीब 75 फीसदी घरों के बरतन धोने के झांवों में ई-कोलाई जैसे खतरनाक बैक्टीरिया पाए जाते हैं. बरतनों के जरिए ये कीटाणु आप तक पहुंच सकते हैं.
    क्या करें: झांवे को हर रोज काम में लेने के बाद गर्म पानी से साफ करें और उसके पूरी तरह घिसने का इंतजार न करें. हफ्ते भर बाद बदलने की कोशिश करें.

    टिप्स जो बनाएंगे आपको किचन एक्सपर्ट

    रसोई के थैले और फ्रिज के बैग
    रसोई के थैलों को अक्सर हम जल्दी-जल्दी नहीं धोते. इसी तरह फ्रिज में सामान रखने के काम आने वाली जालीदार बैग्स को भी हम साफ नहीं करते, लेकिन इनमें सब्जियां या अन्य सामान फंस जाता है, जो कीटाणुओं का घर हो जाता है.
    क्या करें: धोने योग्य थैलों को हफ्ते में एक बार जरूर धोएं. इसी तरह फ्रिज के जालीदार बैग्स को भी हर सप्ताह साफ करते रहें.

    ये 6 कुकिंग टिप्स किचन में होंगी मददगार

    डस्टबिन
    रसोई के कूड़े के डिब्बे या डस्टबिन में सब कुछ जाता है, फल-सब्जियों के छिलकों से लेकर बचा हुआ खाना. इसे कितना भी साफ रखने की कोशिश की जाए, इसमें बदबू हो ही जाती है. यह बदबू इसमें पनप रहे कीटाणुओं की वजह से होती है.
    क्या करें: हफ्ते में एक बार इसे रसोई से बाहर निकालें और अच्छी तरह धोएं. इस पर किसी अच्छे क्लीनर का छिड़काव चारों तरफ करें और फिर धोएं. धूप में 2-3 घंटे तक जरूर सुखाएं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    174


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 28
Poor 6

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए