• X

    Anti Obesity Day: तेजी से कम होगा वजन, अपनाएं ये टिप्स

    आज हर 5 में से 3 व्‍यक्‍ति मोटापे से परेशान है. अगर आप भी कई महीनों से मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें कामियाब नहीं हो पा रहे हैं, तो कुछ जरुरी नियमों को जरूर अपनाएं. रात को अगर आप सोने से पहले कुछ जरुरी काम कर लेते हैं, तो समझिए कि वजन घटाना आपके लिए चुटकियों का काम हो जाएगा.

    टिप्‍स

    आज हर 5 में से 3 व्‍यक्‍ति मोटापे से परेशान है. अगर आप भी कई महीनों से मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें कामियाब नहीं हो पा रहे हैं, तो कुछ जरुरी नियमों को जरूर अपनाएं. रात को अगर आप सोने से पहले कुछ जरुरी काम कर लेते हैं, तो समझिए कि वजन घटाना आपके लिए चुटकियों का काम हो जाएगा. हमारा शरीर चर्बी घटाने का काम नियमित रूप से दिन और रात में करता रहता है, इसलिए नीचे दिए कुछ आसान से काम जरुर कीजिए, जिससे आप का मोटापा कम से कम समय में घट जाएगा.

    - ग्रीन टी पिएं
    रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से शरीर का मैटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे रातभर आपका वजन कम होता रहता है.

    - मिर्च का सेवन
    वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि मोटापा घटाने के लिए हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए. हरी मिर्च में पाया जाने वाला तत्व वजन घटाने में मददगार होता है.

    - शक्‍कर और स्‍टार्च ना खाएं
    शक्‍कर और स्‍टार्च कार्ब्‍स होते हैं जो इंसुलिन के निकलने की प्रक्रिया को बढ़ा देते हैं. इंसुलिन शरीर में मुख्य फैट स्‍टोरेज हार्मोन होता है. जब इंसुलिन की मात्रा कम रहती है, तब शरीर उसमें जमा फैट को बर्न करना शुरु कर देता है. इसलिए रात में कार्ब बिल्कुल न खाएं.

    - पूरी नींद लें
    खराब नींद आपके वजन को बढ़ा कर मोटापे का शिकार बना सकती है इसलिए खान-पान के साथ अच्छी नांद भी बेहद जरूरी है. सोने से पहले कुछ रिलैक्‍सेशन टेक्‍नीक का इस्‍तमाल करें, जैसे ध्‍यान, सुकून भरा संगीत सुने, गरम पानी से स्‍नान, आदि से अच्‍छी नींद आएगी और मेटाबॉलिज्‍म बढ़ने के साथ-साथ फैट भी बर्न होगा.


    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    14


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 6
Poor 2

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए