• X

    फटे दूध का पानी खाने को बनाएगा और भी टेस्टी

    फटा दूध खासतौर से पनीर बनाने के काम आता है. इससे निकलने वाला पानी भी कुकिंग में कई जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. तो अब जब भी दूध फट जाए तो उसके पानी को उपयोग में लाने के लिए अपनाएं यह टिप्स -

    एक नज़र

    • मील टाइप : वेज

    टिप्‍स

    - आटे को पानी की जगह फटे दूध के पानी से गूंदें. इससे रोटियां या पराठे नर्म और पौष्टिक बनेंगे. इसे थेपला या और किसी रेसिपी का आटा गूंदने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
    - इस पानी को उपमा में डालें. इससे उपमा का स्‍वाद और भी ज्‍यादा बढ़ जाएगा. इसमें टमाटर या दही की जगह फटे दूध का पानी ही मिलाएं.
    - फटे दूध के पानी को फल और सब्‍जियों के जूस में मिक्‍स करें. जूस में पानी की जगह इसे मिक्स करें.
    - सब्जी की में ग्रेवी टमाटर, अमचूर, इमली या दही से खटास ज्यादा हो जाए तो खट्टेपन को कम करने के लिए इस पानी को ग्रेवी में डालकर पकाएं. सब्जी का खट्टापन कम हो जाएगा.
    - फटे दूध के पानी को चावल, पास्‍ता या सब्‍जी पकाने में उपयोग करें. ऐसा करने से इनमें एक अलग और अच्छा फ्लेवर आएगा.
    - सूप बनाते वक्‍त स्‍टॉक या पानी नहीं है तो फटे दूध के पानी का इस्तेमाल करें. इससे सूप में बेहतर स्वाद भी आता है. स्टॉक या पानी कि जगह इसे मिक्स करना ज्यादा अच्छा होगा.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए