• X

    ये है माइक्रोवेव-ओवन में खाना पकाने का सही तरीका

    माइक्रोवेव-ओवन में खाना बनाते वक्त अगर इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख लेंगे तो कम समय में खाना जल्दी और टेस्टी बना सकेंगे...

    विधि

    - ओवन में सब्जियों को उबालने के लिए उन्हें एक सिरेमिक बाउल में डालें. इसमें दो या तीन बड़े चम्मच पानी मिलाएं और बाउल के ऊपर सिरेमिक प्लेट ढक दें. इसे 3-4 मिनट तक भाप में पकने दें.
    (ओवन में बनाएं पकौड़े )
    - माइक्रोवेव ओवन में खाना बनाते समय नमक डालने से अच्छा है कि खाने बनाने के बाद बाउल को बाहर निकालकर नमक डालें क्योंकि ओवन नमक को अट्रैक्ट करता है. इसलिए खाना बनाने से पहले नमक डालने से वह खाने की नमी सोख लेता है.
    - माइक्रोवेव ओवन में खाने को ढकने के लिए प्लास्टिक रैप का उपयोग करें. साथ ही खाना पकाने के बाद कुछ देर तक माइक्रोवेव का दरवाजा खुला रखें, ताकि नमी बाहर निकल जाए क्योंकि नमी अंदर रहने से ओवन को नुकसान हो सकता है.
    (बैंगन से पापड़ भूनने तक, माइक्रोवेव में ये भी कर सकते हैं आप )
    - जिस बर्तन को ओवन में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, पहले यह चेक कर लें कि वह बर्तन माइक्रोवेव सेफ है या नहीं. इसके लिए एक सिंपल टेस्ट की जा सकती है. एक खाली बर्तन को माइक्रोवेव में रखें. अब दूसरे बर्तन को ओवन के अंदर रखें और उसमें एक कप पानी भर लें. इसे 1 मिनट के लिए ओवन में रखकर गर्म करें. इस बीच अगर खाली कंटेनर गर्म नहीं होता है तो वह माइक्रोवेव सेफ है, लेकिन अगर वह हल्का सा भी गर्म हो जाए तो माइक्रोवेव सेफ नहीं है.
    (स्नैक्स के लिए बनाएं बटर मिल्क बिस्किट )
    - ओवन में सिर्फ ओवल या राउंड शेप वाले बर्तनों का ही उपयोग करना चाहिए क्योंकि इस तरह के बर्तनों में खाना जल्दी बनता है जबकि रेक्टेंग्यूलर और वर्गाकार शेप के बर्तनों में कुकिंग न करें क्योंकि ये बर्तन खाना बनाने में ज्यादा समय लेते हैं.
    (माइक्रोवेव में ऐसे बनाएं वॉलनट केक)
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    245


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 61
Average 12
Poor 21

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए