• X

    मानसून में बच्चों को क्या खिलाएं ऐसा कि बचे रहें वो बीमारियों से

    बारिश के मौसम में ज्यादातर बीमारियों प्रदूषित चीजें खाने और पीने से होती हैं. ऐसी चीजों का असर बच्चों पर जल्दी होता है. क्योंकि उनकी इम्यूनिटी पावर कम होती है. ऐसे में पैरेंट्स को चाहिए कि वो बच्चों की सेहत का ध्यान रखें और सेहत सही खान-पान से ही बनेगी. इसलिए हम आपको बता रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में जिसे फॉलो करके आप बच्चों को इस मौसम में भी हेल्दी रख सकते हैं.

    टिप्‍स

    - सुबह-शाम एक कप आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर बच्चों को पिलाएं. इससे उनके शरीर में हानिकारक चीजों से लड़ने की ऊर्जा मिलेगी.
    - इस मौसम में तुलसी भी फायदेमंद है. तुलसी का काढ़ा पीने के फायदे तो हम सभी जानते हैं, लेकिन रोजाना दो वक्त बच्चों 4-5 पत्तियां खिलाएं.
    - बारिश के सीजन में पीलिया ज्यादा होने वाली बीमारियों में से है. बच्चे बीमारी की गिरफ्त में न आए इसके लिए उन्हें. टमाटर का जूस पिलाएं. टमाटर के जूस में नमक और काली मिर्च डालकर पीने से पीलिया होने का खतरा कम हो जाता है.
    - वहीं बारिश के मौसम में पपीता खाना अच्छा माना जाता है. बच्चों को रोजाना पपीता और इसकी पत्तियां चबाकर खाने को दें.
    - इतना ही नहीं दिन में दो बार नींबू का पानी बच्चों के लिए बढ़िया एंटीबॉयोटिक का काम करता है.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए