• X

    ये हैं तुलसी के पत्ते खाने के लाजवाब फायदे

    तनाव दूर भगाएं
    तुलसी की पत्ती का सेवन तनाव को दूर भगाता है. तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना तुलसी की 12 पत्तियां खाएं.

    कैंसर के खतरे कम करती है
    तुलसी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्तन कैंसर और मुंह के कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं. रोजाना तुलसी का सेवन करने से कैंसर के सेल्‍स शरीर में बढ़ नहीं पाते हैं.

    रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है तुलसी
    ताजा तुलसी की पत्तियों का नियमित सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. कई शोधों से यह पता चला है कि तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इन्फेक्शन-फाइटिंग एंटीबाडीज को 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हमेशा ताजा तुलसी की पत्तियों का सेवन करें.

    डिप्रेशन और चिंता को कम करने में मददगार है
    तुलसी को एंटी स्ट्रेस एजेंट भी माना जाता है. कई शोधों से यह साबित हुआ है कि तुलसी तनाव, चिंता और डिप्रेशन को कम करने में काफी मदद करती है. रोज सुबह-शाम 10-12 ताजा तुलसी की पत्तियों को चबाकर खाएं.

    पेट की समस्‍याओं को दूर करती है तुलसी
    तुलसी के रस से पेट की सभी बीमारियों में लाभ मिलता है यानी तुलसी आपके पेट के लिए भी अच्छी है. आप इसकी पत्तियों से तुलसी का रस निकालकर पेट में दर्द के इलाज के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं. तुलसी के रस का एक चम्मच और अदरक के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर लेने से पेट दर्द को कम किया जा सकता है.

    सांसों की बदबू दूर करें
    मुंह की बदबू को दूर करने में तुलसी के पत्‍ते काफी फायदेमंद है इसके अलावा यह मुंह से जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं जैसे पायरिया और मसूड़ों की बीमारियां से लड़ने में भी मदद करती है.


    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए