• X

    क्या आप जानते हैं कि मिर्च खाने से भी बढ़ती है उम्र

    यदि आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो मीठी चीजों से बेहतर है तीखी चीजें यानी मिर्च खूब खाइए. मिर्च खाने से आपकी उम्र बढ़ती है. यह हम नहीं बल्कि रिसर्च में पाया गया है.
    ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपे एक शोध लेख में यह बताया गया है कि सूखी, चीली सॉस और चिली ऑयल की अपेक्षा ताजी मिर्च खाना ज्यादा लाभकारी है. यह स्टडी चीन के करीब 50 करोड़ लोगों के खाने पर चार साल तक की गई. इसमें यह पाया गया कि जो लोग हफ्ते में 6 या सात दिन मिर्च वाला खाना खाते हैं, उनमें हफ्ते में 2-3 दिन मिर्च खाने वालों की अपेक्षा मौत का खतरा 14 पर्सेंट कम हो जाता है. रिसर्च में पाया गया कि मिर्च में पाए जाने वाले कैप्सीचीन शरीर में कैलोरी जलाने में मददगार साबित हो सकती है. मिर्च में मौजूद कैप्सासिन तत्व भूख कम कर सकता है और कैलोरी को जलाते हुए एनर्जी के लेवल को बढ़ाता है. कैप्सीचीन मोटापा रोकने के साथ ही प्रोस्टेट कैंसर के इलाज में भी सहायक है.

    वहीं, इस शोध के पहले प्लोस वन जर्नल ने भी एक रिपोर्ट छापी थी. जिसमें यह कहा गया है कि मिर्च खाने वालों की उम्र मिर्च न खाने वालों की तुलना में ज्यादा होती है. इसके पीछे तर्क दिया गया है कि मिर्च खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और स्ट्रेक के खतरे कम हो रहते हैं. शोध में पाया गया कि लाल मिर्च के सेवन से मृत्यु दर में 13 फीसदी की कमी आती है जो मुख्यत: हृदय रोग या स्ट्रोक के कारण होती है. जो लोग नियमित रूप से तीखी लाल मिर्च खाते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है.

    अमेरिका के वरमोंट विश्वविद्यालय के शोधार्थी मुस्तफा चोपान ने बताया कि ट्रांसिएंट रिसेप्टर पोटेंसियल (टीआरपी) चैनल्स, जो कैप्सीचीन जैसे एजेंटों के प्राथमिक रिसेप्टर्स होते हैं, जोकि मिर्च का प्रमुख तत्व है. उसकी जीवनकाल को बढ़ाने में कोई भूमिका हो सकती है. इस शोध के लिए दल ने 16,000 अमेरिकियों का 23 सालों तक अध्ययन किया है.

    मिर्च नहीं मसाले खाने के ये हैं नुकसान

    वजन घटाना

    आप जानते हैं कि मसालेदार भोजन आपका वजन कम कर सकते हैं. भारतीय मसाले जैसे हल्‍दी, लाल मिर्च , काली मिर्च आद‍ि खाने से कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं और वजन भी कम होता है. इन मसालों में वसा और कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है. (जानें क्यों कहा जाता है 'An apple in a day, keeps the doctor away')

    गर्भवती महिलाएं कम खाएं
    मसालेदार खाने से भूख खत्म हो जाती है, बुखार भी हो सकता है, मसूड़ों में सूजन और नाक से खून भी निकल सकता है. मिर्च और मसाला गर्भवती महिलाएं और बवासीर के रोगी बिलकुल भी न करें.

    ज्यादा खाने से नींद कम आएगी
    ज्यादा तीखा भोजन हमारी टेस्ट बड को काफी नुकसान पहुंचाता है. मसाले जैसे प्याज, लहसुन, मिर्च आदि अधिक मात्रा में खाने से सांस की बदबू की समस्या हो जाती है. मसाले गर्म होते हैं. ये शरीर का ताप बढ़ा देते हैं जिससे अनिद्रा की समस्या हो जाती है. (रोजाना एक केला खाने ये हैं अमेजिंग फायदे)

    पेट की मस्याएं
    अधिक मसालेदार और तीखा खाने से पेट की कईं समस्याएं हो जाती हैं. पेट की अंदरूनी सतह पर सूजन आ जाती है, एसिडिटी और अल्सर की समस्या हो जाती है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए