• X

    पौरुषत्व बढ़ाने में इससे कारगर चीज और कोई नहीं हो सकती

    अनार एक ऐसा फल है जो न सिर्फ अक्सर महंगा रहता है बल्कि इससे जुड़ी एक आफत इसे छीलने की भी रहती है. इसी चक्कर में लोग अक्सर इससे दूरी बनाने का काम करते हैं. लेकिन एक अनार सौ बीमारों को ठीक करने की ताकत रखता है.

    विधि

    अनार एक ऐसा फल है जो न सिर्फ अक्सर महंगा रहता है बल्कि इससे जुड़ी एक आफत इसे छीलने की भी रहती है. इसी चक्कर में लोग अक्सर इससे दूरी बनाने का काम करते हैं, लेकिन एक अनार सौ बीमारों को ठीक करने की ताकत रखता है.
    एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई पुरुष रोजाना अनार का जूस पीता है तो उसका स्पर्म लेवल तेजी से बढ़ता है. अनार का जूस महिला और पुरुष दोनों के लिए लाभदायक होता है. शोध के मुताबिक अनार का जूस टेस्टास्टेरॉन की मात्रा को तेजी से बढ़ाता है. वहीं डॉक्टरों का भी मानना है कि सिर्फ दो हफ्ते तक अनार का जूस पीने से शारीरिक ताकत बढ़ाई जा सकती है.

    अनार का जूस पीने से सेहत के अन्य फायदों के साथ-साथ मस्तिष्क की क्षमता भी बढ़ती है और यह दिमाग में आने वाले नकारात्मक विचारों और भावों को दूर कर मूड को अच्छा बनाता है. इसके अलावा अनार का जूस दिल को स्वस्थ रखने और ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित रखने में भी सहायक होता है.

    अनार के फायदे

    - अनार के 100 ग्राम जूस में थोड़ा-सा सेंधा नमक और शहद मिलाकर खाने से भूख बढ़ती है. पाचनशक्ति भी मजबूत होती है.
    - अनार का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचा जा सकता है.
    - रोजाना एक अनार खाने से कैंसर होने की आशंका से भी बचा जा सकता है.
    - अनार का जूस पीने से स्ट्रेस लेवल घटता है. 

    - अनार खाने या फिर रोजाना इसका जूस पीने से निगेटिव इमोशन कम होते हैं.

    - अनार का जूस इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और मैरिड लाइफ को भी खुशहाल बनाता है. खूबसूरती निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

    - जो प्रेग्नेंट महिलाएं अनार का जूस पीती हैं, उनका बेबी हेल्दी और फिट होता है.
    - डॉक्टरों का मानना है कि pregnancy के दौरान खून की कमी हो तो समय से पहले डिलीवरी होने की संभावना रहती है. इसलिए अनार खाना चाहिए क्योंकि अनार खाने से खून की कमी दूर होती है और सही समय पर नॉर्मल डिलीवरी होती है.

    Photo Courtesy- Livestrong.com

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    268


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    1
    टैग्स
Excellent 129
Good 66
Poor 37

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए