• X

    खाएं ये चमत्कारिक ड्राईफ्रूट कभी बीमार नहीं पड़ेंगे

    सर्दियों का मौसम आ चुका है और ऐसे में बदलते मौसम के अनुसार हमें खाने की चीजों में भी बदलाव करना चाहिए. इस मौसम में अक्सर डॉक्टर फल खाने की हिदायत देते हैं, वहीं एक ड्राईफ्रूट है जिसे अगर रोजाना खाया जाए तो बीमारियों से बचा जा सकता है.
    अगर आप भी ऐसी चीज ढूंढ़ रहे हैं तो आज से ही खजूर खाना शुरू कर दीजिए.
    सर्दियों के मौसम में खजूर खाना हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है. खजूर हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा देता है. यदि एक्सपर्ट की मानें तो जिस तरह रोजाना सेब खाना शरीर के लिए फायदेमंद है उसी तरह खजूर खाना भी उतना ही लाभकारी है. 
    (चीजें जिन्हें महिलाएं जरूर करें अपनी डाइट में शामिल)
    वहीं
    डॉक्टरों की मानें तो खजूर शरीर की इम्यूनिटी की मात्रा को बढ़ाने में सबसे कारगर फल है. इसमें 7 फीसदी प्रोटीन और 54 फीसदी चीनी होता है. साथ ही इसमें भारी मत्रा में ग्लूकोज मौजूद होता है जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है. 
    (सर्दी में भी ये चीजें रखेंगी आपको फिजिकली स्ट्रॉन्ग )
    इसके अलावा खजूर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, अमिनो एसिड, फास्फोरस, आयरन, मिनरल आदि पाए जाते हैं. इसलिए इसे सर्दियों का मेवा भी कहा जाता है. खजूर हमारे शरीर को जल्दी ऊर्जा देता है. इसे रोज खाने से सर्दियों में होने वाली बीमारी जैसे सर्दी-जुकाम, खाना पचाने में परेशानी, जोड़ों या कमर का दर्द जैसी समस्याओं से निजात मिल सकती है.
    अगर आप सर्दियों के मौसम में 2 से 3 खजूर रोजाना खाएंगे तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.
    (ऐसे करें अपने बच्चों के दांतों की देखभाल)
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए