• X

    पाचन सुधारता है कच्चा केला, जरूर करें खाने में शामिल

    कच्चा और पका हुआ केला दोनों ही बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. पके हुए केले के फायदों के बारे में तो आपको पता ही होगा पर क्या आप जानते हैं कि कच्चे केले के भी कई फायदे हैं. कच्चे केले में भरपूर पोटैशियम पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को तो मजबूत बनाता है और साथ ही ये शरीर को दिनभर एक्टि‍व भी बनाए रखता है. आइए जानते हैं क्या है इसे खाने के फायदे.

    विधि

    कच्चा और पका हुआ केला दोनों ही बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं. पके हुए केले के फायदों के बारे में तो आपको पता ही होगा पर क्या आप जानते हैं कि कच्चे केले के भी कई फायदे हैं. कच्चे केले में भरपूर पोटैशियम पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को तो मजबूत बनाता है और साथ ही ये शरीर को दिनभर एक्टि‍व भी बनाए रखता है. इसमें विटामिंस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स में बहुत होते हैं. आइए जानते हैं क्या है इसे खाने के फायदे.

    - कच्चा केला वजन घटाने में मददगार है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स को साफ करने में मददगार होते हैं.
    - इसे खाने में शामिल करने से पाचन की समस्या से भी राहत मिलती है. इसमें मौजूद फाइबर आंतों में कुछ भी जमने नहीं देते हैं और इससे पेट हल्का रहता है.
    - डायबिटीज को कंट्रोल रखने में भी लाभकारी है कच्चे केले का सेवन.
    - अगर आपको रह-रह कर भूख लगती है तो खाने में कच्चा केला जरूर शामिल करें. इसे खाने से ज्यादा भूख लगने की समस्या दूर होती है.
    - पाचन क्रिया में सुधार लाने के लिए तो बेस्ट है कच्चा केला खाना.
    - इन सबके के अलावा एक्सपर्ट्स के अनुसार कच्चा केला कई तरह के कैंसर से बचाव में भी सहायक हो सकता है.
    - कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने में भी सहायक है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए