• X

    इन चीजों को खाने से मिलता है भरपूर कैल्शियम

    शरीर को कैल्शियम की जरूरत बहुत होती है. कैल्शियम से भरपूर खाना हड्डियों और जोडों को हेल्दी बनाए रखता है. न केवल हड्डियों और जोडों को बल्कि दांतो को मजबूत बनाता है कैल्शियम का सेवन.

    ICMR (Indian Council of Medical Research) की एक रिपोर्ट के मुताबिक उम्र के मुताबिक इतना करना चाहिए कैल्शियम का सेवन. 1 से 9 साल तक के बच्चे को 600 ग्राम और 10 से 18 साल तक के युवा को 800 ग्राम कैल्शियम लेना ही चाहिए. वहीं एक गर्भवती महिला को 1200 ग्राम कैल्शियम लेना चाहिए. आइए हम आपको बताते हैं किन चीजो के सेवन से शरीर में होगी कैल्शियम की पूर्ति.

    दूध और दही
    दूध एक ऐसी चीज है जिसे हर इंसान जो पीना चाहिए. 100 ग्राम लो फैट दूध और दही से करीबन 125 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है.

    शलगम
    100 ग्राम शलगम में करीबन 190 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है. इसकी सब्जी खाने में बहुत ही लजीज लगती है.

    तिल
    खाने में कई तरह से तिल का इस्तेमाल किया जाता है. आप इसे रोस्ट कर किसी भी चीज पर बुरककर खा सकते हैं. आधा कप तिल में 500 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है.

    बादाम
    बादाम में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसे रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह छिलके उतारकर खाना बहुत लाभकारी है. इसे आप फ्रूट्स के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं.

    पनीर
    दूध से बने पनीर में भी बहुत कैल्शियम मिलता है. आप इसे कच्चा और पकाकर दोनों तरह से खा सकते हैं. इसकी सब्जी, पराठा, भुर्जी सभी बहुत स्वादिष्ट लगती है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए