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    ये हैं भिगोई हुई मूंगफली खाने के फायदे

    वैसे तो मूंगफली हर मौसम में खाने में ही अच्छी लगती है पर सर्दी में इसे खाने का मजा ही कुछ और है. ठंड आते ही छिलके वाली भुनी हुई मूंगफली खाना सभी बहुत पसंद करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि कच्ची और भुनी दोनों ही तरह की मूंगफली को पानी में भिगोकर खाना बहुत ही सेहतमंद है. मूंगफली भिगोकर खाने से इसमें मौजूद सभी न्यूट्रिएंट्स पूरी तरह से शरीर को मिलते हैं. आप मूंगफली के साथ कई और चीजें जैसे चना, मूंग की दाल आदि भिगोकर ले सकते हैं.

    आइए जानते हैं भीगी हुई मूंगफली खाने के फायदे:

    - भीगी मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हॉर्ट की परेशानी भी दूर रहती है.
    - कैल्शियम और प्रोटीन भिगोई हुई मूंगफली से प्रचूर मात्रा में मिलता है.
    - भिगोई हुई मूंगफली खाने से न केवल कोलेस्ट्रॉल बल्कि शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है जिससे इंसान डायबिटीज से बचा रह सकता है.
    - न केवल कैल्शियम और प्रोटीन बल्कि भीगी मूंगफली में फाइबर भी बहुत होता है.
    - भीगी मूंगफली खाने से त्वचा की चमक बढ़ती है और साथ ही रंग भी गोरा होता है.
    - भीगी मूंगफली में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं.
    - दिमाग तेज करने में भी मददगार है भिगोई हुई मूंगफली.

    कैसे खाएं :

    - आप इसे यूं ही सादा खा सकते हैं.
    - इसमें नींबू, प्याज, टमाटरऔर खीरा मिलाकर इसे सलाद के तौर पर भी खाया जा सकता है.
    - इसे ड्राई-फ्रूट्स के साथ भी ले सकते हैं.
    - पोहा और उपमा भी भीगी हुई मूंगफली डालकर बनाने से स्वादिष्ट बनता है.

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