• X

    स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार हैं सूखे मेवे, रिसर्च में दावा

    अगर आप रोजाना सूखे मेवे यानी नट्स का सेवन करते हैं तो आप हेल्दी रह सकते हैं. दरअसल, एक नए शोध में पता चला है कि सूखे मेवे खाने से पुरुषों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता बेहतर होती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि जिन पुरुषों ने 14 हफ्तों तक रोजाना दो मुट्ठी अखरोट, बादाम और हेजल नट खाए न सिर्फ उनके शुक्राणुओं की ताकत बढ़ी बल्कि उनके तैरने की रफ्तार में भी वृद्धि हुई.

    चौंकाने वाली बात यह है कि इस शोध के नतीजे ऐसे समय में आए हैं जब पश्चिमी देशों के मर्दों के शुक्राणुओं की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है. इसे प्रदूषण, धूम्रपान और सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले खानपान से भी जोड़कर देखा जा रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि अच्छी और संतुलित खुराक से इस समस्या पर काबू पाया जा सकता है.

    बीबीसी में छपी रिपोर्ट यह बात बताई गई है. वैज्ञानिकों ने 119 सेहतमंद पुरुषों पर शोध किया. जिनकी उम्र 18 से 35 साल के बीच थी. इन मर्दों को दो समूहों में बांटा गया था.

    इसमें से एक समूह को हर रोज 60 ग्राम सूखे मेवे खाने को दिए गए जबकि दूसरे समूह के लोगों की खुराक पहले जैसी ही रखी गई. शोध से वैज्ञानिकों ने पता किया कि मेवे खाने वाले मर्दों के शुक्राणुओं में 14 फीसदी बढ़ोतरी हुई जबकि उनकी सेहत पहले से चार फीसदी बेहतर हुई. यही नहीं, शुक्राणुओं के तैरने की ताकत में भी छह प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.
    विशेषज्ञों के मुताबिक इस शोध से उन दूसरे शोधों की भी पुष्टि होती है जिनके मुताबिक ओमेगा-3, फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट से युक्त भोजन खाने से प्रजनन क्षमता बेहतर होती है. मेवों में ये सभी पोषक तत्व और अन्य पोषक तत्व होते हैं. शोध करने वाले स्पेन की रोवीरा वर्जीली यूनिवर्सिटी के डॉक्टर अल्बर्ट सालास ह्यूतोस कहते हैं, 'वैज्ञानिक सबूत इकट्ठे कर रहे हैं कि अच्छी खुराक से प्रजनन क्षमता बेहतर करने में मदद मिलती है.'

    आपकी शक्ति को जबरदस्त तरीके से बढ़ा सकते हैं ये 3 मेवे

    इन सूखे मेवों से क्या मिलता है
    - पिस्ते में मैग्‍नीशियम, कॉपर,फास्फोरस और विटामिन बी पाया जाता है. इससे कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुडी परेशानियों से बचा जा सकता है.
    - बादाम को भिगो कर खाने से दिमाग तेज होता है. इससे दांत और हड्डियों को ताकत मिलती है. - काजू दांतों में सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार है. यह हड्डियों की मजबूती के लिए भी फायदेमंद है.
    - अखरोट मधुमेह,मोटापा और दिल की बीमारियों को दूर करता है. नींद न आने की परेशानी है तो रोजाना अखरोट का सेवन जरूर करें.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए