• X

    निमोनिया से बचने के लिए इन चीजों को करें अपने खाने में शामिल

    सर्दी के मौसम में ठंड लगना, बुखार आना, थकान आदि जाहिर सी बात है, पर अगर यह दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जाए तो यह निमोनिया का रूप ले लेता है. निमोनिया एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो बहुत ही घातक हो सकती है. ऐसे में डॉक्टरी दवाइयों के अलावा खाने की भी कुछ चीजें हैं जिन्हें अपने खान-पान में शामिल कर आप निमोनिया से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें...

    विधि

    सर्दी के मौसम में ठंड लगना, बुखार आना, थकान आदि जाहिर सी बात है, पर अगर यह दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जाए तो यह निमोनिया का रूप ले लेता है. निमोनिया एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो बहुत ही घातक हो सकती है.

    ऐसे में डॉक्टरी दवाइयों के अलावा खाने की भी कुछ चीजें हैं जिन्हें अपने खान-पान में शामिल कर आप निमोनिया से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें...

    लहसुन
    लहसुन के सेवन से निमोनिया से निजात पाया जा सकता है. यह शरीर को वायरस और फंगस से बचाता है. लहसुन खाने के बजाय इसके पेस्ट को छाती पर मलने से भी बहुत आराम मिलता है. लहसुन में नींबू का रस और शहद मिक्स कर खाना चाहिए.

    मेथी
    मेथी में पाया जाने वाला तत्व छाती में बलगम को जमने नहीं देता. एक कप पानी में मेथी दाना, एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट, एक छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ लहसुन, चुटकीभर काली मिर्च डालकर उबाल लें. पानी को छानकर नींबू का रस मिक्स कर दिन में दो से तीन बार पीने से राहत मिल सकती है.

    तिल
    तिल की तासीर गर्म होती है. एक कप पानी में तिल उबालकर इसका पानी पीने से निमोनिया से बहुत राहत मिलती है. यह छाती में कफ जमने नहीं देता है.

    हल्दी
    हल्दी में सर्दी से लड़ने के लिए यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. गर्म दूध में हल्दी डालकर पीना बहुत ही लाभकारी माना जाता है. इससे शरीर को बहुत गर्माहट मिलती है. ऐसे में इसे पीने से निमोनिया से आराम मिल सकता है.


    सब्जियों का जूस
    सब्जियों के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिंरल्स होता है जो इम्यूनिटी लेवल बढ़ाकर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. सर्दी में पालक और गाजर का सूप बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए