• X

    ज्यादा नींबू पानी पीने से भी हो सकता है नुकसान, जानिए कैसे

    ये तो हम सभी जानते हैं कि नींबू पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. सुबह उठकर नींबू पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. पर जैसा कि अति हर चीज की बुरी होती है, वैसे ही बहुत अधिक नींबू पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इससे शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर्स तो मिलते हैं लेकिन इसके ज्यादा सेवन से कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं.

    - नींबू में सिट्रस एसिड होता है जिससे दांत बहुत संवेदनशील हो जाते हैं. सिट्रस एसिड से दांतों की बाहरी परत यानी ऐनेमल को नुकसान पहुंचता है और फिर दांतों में झनझनाहट होने लगती है.
    - जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पीने से एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. इससे गैस्ट्रिक की समस्या बढ़ सकती है जिसका असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है.
    - नींबू पानी ज्यादा पीने से हड्ड‍ियां भी कमजोर होने लगती हैं.
    - नींबू पानी पीने से बार-बार पेशाब आता है जिससे शरीर में पानी की कमी यानी डीहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है.
    - नींबू में सिट्रस एसिड के अलावा ऑक्सलेट भी होता है. इसलिए इसके ज्यादा सेवन से ये क्रिसटल के रूप में शरीर में जमा हो जाते हैं और इससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए