• X

    व्रत में ऐसा हो संतुलित आहार

    व्रत के साथ साथ सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. ऐसे में व्रत वाले दिन उन आहारों को नहीं खाना चाहिए जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. हमे हमेशा संतुलित आहार लेने के ही कोशिश करनी चाहिए.

    विधि

    - अक्सर देखा गया है कि लोग व्रत वाले दिन फ्राइड आलू का सेवन करते हैं, लेकिन यह आपके स्वास्थ पर प्रभाव डालता है. व्रत के दौरान ज्यादा तला खाने से वजन बढ़ जाता है. इसलिए चाहिए कि आलू को उबाल कर खाएं (आप उबले आलू को दूध व सेंधा नमक के साथ खा सकते हैं).
    (रोजाना पिएं ये खट्टा-मीठा हरे सेब का जूस)
    - व्रत के दौरान मखाने का सेवन करें, क्योंकि यह एक हल्का आहार है और इसलिए इसे खाने से हमारे शरीर को बिलकुल भी नुकसान नहीं पहुचता. साथ ही इससे कार्बोहायड्रेट और प्रोटीन भी भारी मात्रा में मिलता है.
    (खून की कमी से परेशान हैं तो अपनाएं ये टिप्स)

    - व्रत के दिनों में रामदाना के लड्डू और चीनी से बने पकवान न खाएं. कोशिश करें कि इसके बदले शहद और गुड़ से बने पकवान का सेवन करें.
    (महिलाओं के लिए फायदेमंद है कच्चा पपीता)
    - व्रत में फलों और जूस को लेना अच्छा होता है. साथ-साथ ड्राई फ्रूटस भी लिया जा सकता है, यह हमारे पाचन क्रिया पर भी प्रभाव नहीं डालता और हमारे शरीर को कैलोरी भी मिलती है.
    (इन तीन जूस में छिपा है आपकी खूबसूरती का राज)
    - पूरे दिन का व्रत खत्म कर रात में सादा आहार लें. इससे आप अगले दिन पेट से होने वाली समस्या से बचे रहेंगे.
    (दिखना चाहती हैं सुपर हॉट तो खाएं ये चीजें)



    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए