• X

    जानें किन चीजों में मिलता है कौन-सा विटामिन

    फिट और सेहतमंद रहने के लिए अच्छे खान-पान की बहुत अहमियत होती है. खान-पान का समय, इसका चुनाव और इसकी मात्रा सही रहेगी तो बीमारियों से हमेशा बचा जा सकता है. बच्चे-बूढ़े, महिला-पुरुष सभी को विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, फैट जैसी जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है.

    पकवानगली में जानें किस सब्जी और फल में छिपा है कौन सा विटामिन.

    विटामिन A
    आंखों और हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है विटामिन लेना. हरी सब्जियां, दूध, डेरी प्रोडक्ट्स, शकरकंद, गाजर, ब्रोकोली, तरबूज, पपीता, अमरूद, आदि में विटामिन A बहुत मात्रा में पाया जाता है.  (फिट रहने के लिए बहुत जरूरी है प्रोटीन डाइट)

    विटामिन K
    विटामिन K ब्लड क्लॉटिंग होने से रोकता है. पालक, हरी सब्जियां, सोयाबीन ऑयल के इस्तेमाल से शरीर को यह विटामिन मिलता है.
    विटामिन B6
    इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है विटामिन B6. अगर आप इस विटामिन की कमी से परेशान हैं तो अपने खाने में जरूर शामिल करें बीन्स, नट्स, अंडे, फिश, अनाज और आलू.  (किचन में मौजूद ये 10 सुपर फूड बचाएंगे स्वाइन फ्लू से)

    विटामिन B12
    खून बढ़ाने में और दिमाग के सुचारू रूप से काम करने में काफी मददगार विटामिन B12. मीट, चिकन, दूध, दही, पनीर और अंडे में विटामिन B12 में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. (जानें छाछ पीने के तरीके और फायदे)

    विटामिन Ca
    पुरुषों की हड्डियां, मसल्स, नर्व और हॉर्ट को मजबूत बनाने के लिए बहुत लाभदायक है विटामिन Ca. क्योंकि यह कैल्शियम का बहुत बढ़िया स्रोत है. दूध, मछ्ली, बादाम, डेरी प्रोडक्ट्स लेने से यह विटामिन बॉडी को अच्छे से मिलता है.
    (इस तरीके से खाएंगे लहसुन तो होगा फायदा
    )

    विटामिन D
    यह एक ऐसा विटामिन है जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है और हड्डियां मजबूत बनाता है. फिश, दूध, पनीर है इस विटामिन का बेहतरीन सोर्स.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए