• X

    शरीर की इन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

    फिट रहने के लिए शरीर के हर एक हिस्से का सही रहना बहुत जरूरी होता है. हर छोटी से छोटी शारीरिक परेशानियों पर ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसा न करने से एक वक्त ऐसा भी आ जाता है कि यही छोटी दिक्कत बड़ी बन जाती है और परेशानी का सबब बन जाती है.

    विधि

    फिट रहने के लिए शरीर के हर एक हिस्से का सही रहना बहुत जरूरी होता है. हर छोटी से छोटी शारीरिक परेशानियों पर ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसा न करने से एक वक्त ऐसा भी आ जाता है कि यही छोटी दिक्कत बड़ी बन जाती है और परेशानी का सबब बन जाती है.

    ऐसे में खान-पान की एक अहम भूमिका रहती है. जब खान-पान सही रहता है, शरीर को जिस विटामिन की जरूरत होती है उसे वह पर्याप्त मात्रा में मिलता है तो इंसान बिल्कुल फिट, तंदुरुस्त और हर तरह की परेशानियों से दूर रहता है.

    आइए जानते हैं शरीर से जुड़ी ऐसी ही कुछ दिक्कतों के बारे में जिन्हें नजरअंदाज करना खतरे की घंटी बन सकता है. और इससे बचने के लिए क्या खा सकते हैं आप.

    सूखी त्वचा के लिए
    शरीर में Vitamin E की कमी से त्वचा में सूखापन आ जाता है. ऐसे में हरी सब्ज़ियां, मशरूम, नारियल और मछली खाना फायदेमंद होता है.

    तनाव और थकान दूर करेंगी ये चीजें
    अगर आपको अक्सर तनाव और थकान रहती है और मिठाई खाने का मन ज्यादा करता है तो ये आपके शरीर में शुगर की कमी का संकेत है. ऐसी स्थिति में आप संतुलित मात्रा में शहद और चॉकलेट खा सकते हैं.

    मसूड़ों में खून आना हो जाएगा कम
    सुबह-सुबह ब्रश करते समय अगर आपके मसूड़ों से खून आ जाता है तो यह Vitamin C की कमी का संकेत है. खट्टे फल जैसे संतरा, पालक, हरी, लाल मिर्च, शिमला मिर्च, टमाटर, गोभी, नींबू आदि में Vitamin C भरपूर मात्रा में मिलता है जो आपको इस परेशानी से जल्द निजात दिलवा सकता है.

    अनिद्रा, चिड़चिड़ापन भगाएं
    अगर आप अनिद्रा और चिड़चिड़ापन से गुजर रहे हैं तो Magnesium और Potassium वाली चीजें खाना शुरू कर दें. टमाटर, संतरा, केला और पालक आपको अनिद्रा और चिड़चिड़ेपन से दूर रखने में कारगर साबित हो सकते हैं.

    कमजोर नाखून और बाल बनेंगे स्ट्रॉन्ग
    नाखून और बाल Vitamin B की कमी से कमजोर होते हैं. ऐसे में रोजाना दूध पीना , नारियल और मशरूम खाना फायदेमंद है.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए