• X

    एक दिन में एक व्यक्ति को कितना नमक खाना चाहिए?

    हम आप में से कई लोगों की आदत सब्जी या फिर किसी भी चीज में ऊपर से नमक डालकर खाने की होती है. क्या ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? खाने में नमक की मात्रा को लेकर पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है.

    विधि

    हम आप में से कई लोगों की आदत सब्जी या फिर किसी भी चीज में ऊपर से नमक डालकर खाने की होती है. क्या ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? खाने में नमक की मात्रा को लेकर पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है.

    पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएचएफआई) द्वारा कराए गए अध्ययन में पाया गया है कि वयस्क भारतीयों में ज्यादा नमक खाने की आदत है, जो डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्धारित मात्रा से कहीं ज्यादा है.

    अध्ययन में पाया गया कि दिल्ली और हरियाणा में नमक का सेवन प्रतिदिन 9.5 ग्राम और आंध्र प्रदेश में प्रतिदिन 10.4 ग्राम था.
    व्रत में क्यों इस्तेमाल किया जाता है सेंधा नमक, जानें यहां

    चिकित्सकों का कहना है कि आहार में नमक ज्यादा लेने से रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है और समय के साथ यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का कारण बन सकता है. खाने में नमक को सीमित करने से हृदयरोग में 25 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है और दिल की जटिलताओं से मरने का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो सकता है.

    हल्थकेयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, भारतीय आहार सोडियम से भरपूर होता है और नमक की अधिक खपत गैर-संक्रमणीय बीमारियों के लिए सबसे बड़ा योगदान कारक है. समय के साथ अत्यधिक नमक गुर्दे को अपूर्णीय क्षति का कारण बन सकता है. ज्यादा नमक रक्तचाप बढ़ाता है, जिसे हाइपरटेंशन के रूप में जाना जाता है.

    खाने में लें बस इतना सा ही नमक, रहेंगे एकदम स्वस्थ

    डॉ. अग्रवाल ने कहा कि उच्च रक्तचाप धमनियों को कठोर कर सकता है, जिससे रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह में कमी आती है. इससे चेहरे में ऑक्सीजन के प्रवाह में कमी आती है और स्किन सूखने के अलावा तेजी से झुर्रियां भी पड़ सकती हैं. इससे व्यक्ति की उम्र बढ़ी हुई दिखती है और स्वास्थ्य पर और भी कई नेगेटिव प्रभाव पड़ते हैं.

    WHO की सिफारिश है कि एक वयस्क को एक दिन में 5 ग्राम से ज्याद नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. दुनियाभर में शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं ने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए नमक के सेवन को कम करने पर दबाव डाला है, क्योंकि इसके प्रमुख ट्रिगर्स- तनाव और दोषपूर्ण जीवनशैली को नियंत्रित करना मुश्किल है.

    नमक के अलावा इन चीजों से भी मिलता है आयोडीन

    डॉ. अग्रवाल की मानें तो नमक और सोडियम शब्द अक्सर एक-दूसरे के लिए उपयोग किए जाते हैं. हालांकि इनका मतलब अलग-अलग है. नमक में सोडियम और क्लोराइड शामिल है. नमक में मौजूद सोडियम दिल के लिए बुरा हो सकता है, जबकि जीवन के लिए नमक जरूरी है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए