• X

    बालों का झड़ना और गंजेपन से मुक्ति दिला देगा ये देसी नुस्खा

    महिलाओं और पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. ये कुछ कारण है जिससे बाल झड़ना और गंजापन आना शुरू हो जाता है.

    विधि

    महिलाओं और पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. ये कुछ कारण है जिससे बाल झड़ना और गंजापन आना शुरू हो जाता है.
    - सभी कारणो में सबसे पहला कारण हेल्दी फूड न खाना है. जंक फूड पर ज्यादा निर्भर रहने से पोषण की कमी होती है. पोषण के कम होने से शरीर में आयरन, प्रोटीन और न्यूट्रिशियन की कमी होने लगती है और इस तरह खानपान पर ठीक तरह से ध्यान न देने पर अधिक बाल झड़ना शुरू हो जाता है.
    - जंक भूड के अलावा खाने में ज्यादा ऑयली चीजे शामिल करने से बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और नये बाल उगने के लिए उतना पोषण नही मिल पाता है.
    - एक शोध में यह साफ हो चुका है कि सिगरेट की लत लगने से बाल, धूम्रपान न करने वाले की तुलना में दोगुनी रफ्तार से झड़ने शुरू हो जाते हैं. धूम्रपान से नस सिकुड़ने लगती है जिससे शरीर का ऑक्सीजन स्तर कम होता है और शरीर को नुकसान पहुचता है इसलिए गंजा होने के पीछे धूम्रपान भी एक वजह हो सकती है.
    - स्ट्रेस में रहने से बॉडी हॉर्मोंस का बैलेंस बिगड़ता है और बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं.
     (ये सुपर फूड खाएंगे तो ऐसा लगेगा मानो उम्र थम सी गई)

    इसके अलावा कई ऐसे भी कारण है जिससे बाल झड़ने या फिर गंजेपन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

    - करीब 7 से 8 कढ़ी पत्ते का पेस्ट बना लें और एक बड़ा चम्मच दही में डालकर मिला लें. इसे मिलाने के बाद बालों में लगकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और आधे घंटे बाद बाल धो लें.
    - आलू को पीस कर छान लें और इसके रस को बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं. इसमें मौजूद स्टार्च बालों को उगाने के लिए मददगार होता है.
    - दो बड़ा चम्मच प्याज का रस और अंडे को फोड़कर मिला लें. इसके बाद इसे बालों पर लगाकर अच्छे से चम्पी कर लें. और एक घंटे के बाद धो लें.
    - इसके अलावा चुकंदर की पत्तियों को पानी में उबाल कर पीस लें और इसे मेहँदी में मिला कर अपने बालों पर करीब आधे घंटे के लिए लगा लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 से 3 बार करें.
    - मेथी दाने को रात भर भिगो कर रखें और सुबह इसे पीसकर बालों में लगा लें. इसे आधे खंटे के लिए रखें और धो लें.
    - रोज सुबह एक चम्मच ताजे अलसी के बीज को पानी के साथ लें. आप इसे सलाद या खाने की अन्य चीजों में भी डाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अलसी के बीज से बने तेल को बालों में लगा कर अपने बाल मजबूत बना सकते हैं.
    - इन सभी प्रक्रियाओं में से कोई भी हफ्ते में 3 बार करें नए बाल उग जाएंगे.

    (ऐसे रखें दाढ़ी और मूछों के बाल काले)

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 2

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए