• X

    सर्दी से बचाएगा और हेल्दी रखेगा, ऐसा होता है यह काढ़ा

    मौसम में बदलाव के चलते ज्यादातर लोगों को जुकाम, खांसी और गले की खराश जैसी समस्याएं घेर लेती हैं. ऐसे में लोग डॉक्टर के पास जाना जरूरी समझते हैं, लेकिन अगर इस घरेलू नुस्खे को अपना लें तो न उन्हें कफ की समस्या होगी और न ही सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी से दो-चार होना पड़ेगा.

    विधि

    मौसम में बदलाव के चलते ज्यादातर लोगों को जुकाम, खांसी और गले की खराश जैसी समस्याएं घेर लेती हैं. ऐसे में लोग डॉक्टर के पास जाना जरूरी समझते हैं, लेकिन अगर इस घरेलू नुस्खे को अपना लें तो न उन्हें कफ की समस्या होगी और न ही सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी से दो-चार होना पड़ेगा.

    काढ़ा बनाने की सामग्री

    डेढ़ कप दूध, बिना क्रीम वाला
    2 छोटा चम्मच हल्दी
    2 बड़ा चम्मच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
    5-6 साबुत काली मिर्च
    3-4 लौंग
    5-6 तुलसी पत्तियां
    एक चुटकी नमक

    इस तरीके से बनाएं

    - एक पैन में दूध डालकर मध्यम आंच पर गरम करने के लिए रखें.
    - जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें हल्दी, काली मिर्च, लौंग और तुलसी पत्ता डालकर 4-5 मिनट तक और उबालें.
    - इसके बाद इसमें अदरक डालकर 5-6 मिनट तक और अच्छी तरह पकाएं. (अदरक की जगह आप चाहें तो सौंठ पाउडर भी डाल सकते हैं. सौंठ अदरक को सुखाकर और चूने के पानी में बुझाकर तैयार की जाती है.)
    - आंच बंद कर दें और काढ़े को एक गिलास में छान लें. इसमें नमक डालें और मिलाकर पीयें. ( आप नमक नहीं भी डाल सकते हैं)
    - काढ़े का फायदा तभी है जब इसे गुनगुना और चाय के जैसे चुस्की लेकर पीया जाए.

    इन बीमारियों में फायदेमंद है काढ़ा

    - काढ़े के एंटीबायोटिक गुण के कारण सर्दी-खांसी में ये एक कारगर दवा का काम करता है. हल्दी वाला दूध मुक्त रैडिकल्स से लड़ने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्रोत है. इससे कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं.
    - सर्दी, जुकाम या कफ होने पर हल्दी वाले दूध का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है. इससे सर्दी, जुकाम तो ठीक होता ही है, साथ ही गर्म दूध के सेवन से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है. सर्दी के मौसम में इसका सेवन आपको स्वस्थ बनाए रखने में मददगार हो सकता है.
    - हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटी माइक्रो बैक्टीरियल गुण, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनस, फेफड़ों में जकड़न व कफ से राहत देने में सहायता करते हैं. गर्म दूध के सेवन से शरीर में गर्मी का संचार होता है जिससे सांस की तकलीफ में आराम मिलता है.
    - हल्दी वाला दूध माहवारी में होने वाले दर्द में राहत देता है. गर्भवती महिलाओं को इस दूध को आसान प्रसव, प्रसव बाद सुधार, बेहतर दूध उत्पादन और शरीर को जल्दी सामान्य करने के लिए हल्दी वाला दूध लेने की सलाह भी दी जाती है.
    - हल्दी-दूध का काढ़ा पीने से लीवर मजबूत होता है. साथ ही यह लीवर से संबंधित बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है और लसीका (लिम्फ) तंत्र को साफ करता है.
    (सिर और घुटनों के दर्द को जाएंगे भूल, अगर पीने लगेंगे काली मिर्च वाली चाय)

    - चोट लगने पर काढ़ा पीने से आराम मिल सकता है. वहीं अंदरूनी चोट लगने पर हल्दी-दूध का काढ़ा पीने से चोट वाली जगह पर खून का थक्का नहीं जमता.
    - रोजाना काढ़ा पीने से गठिया- बाय, जकड़न से आराम मिलता है. साथ ही जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलता है.
    - हल्दी में अमीनो एसिड पाया जाता है जिसके सेवन से गहरी नींद आती है.
    (वजन कम करने के लिए बेस्ट है ये जूस)

    - दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इन दोनों को मिलाकर बनाया काढ़ा पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए