• X

    नॉन-वेज खाने के बाद चाय पीने से क्या होता है?

    सुबह की नींद भगानी हो फिर दिनभर की थकान उतारनी हो या फिर ताजगी का एहसास करना हो, एक प्याली चाय काफी है. हम-आप ज्यादातर चाय को इसी कारण पीना पसंद करते हैं. चाय से जुड़ी दिलचस्प चीजें हम आपको बताते आ रहे हैं.

    विधि

    सुबह की नींद भगानी हो, दिनभर की थकान उतारनी हो या फिर ताजगी का एहसास करना हो, एक प्याली चाय काफी है. हम-आप ज्यादातर चाय को इसी कारण पीना पसंद करते हैं.चाय से जुड़ी दिलचस्प चीजें हम आपको बताते आ रहे हैं.

    इसी के तहत अब जानिए रोजाना कितने कप चाय पीनी चाहिए. कितनी बासी चाय पीना ठीक है और चाय पीने से कौन सी गंभीर बीमारी से निजात पाया जा सकता है?

    काली या दूध वाली, जानिए कौन-सी चाय पीना है सही?

    चाय बनाने का सही तरीका और इसे पीने के फायदे तो हम आपको बता चुके हैं. कई लोग खूब चाय पीते हैं. इस लत में वो भूल जाते हैं कि चाय ताजी या फिर काफी देर पहले की है. ज्यादातर लोग ऑफिस में बाहर चाय की गुमटियों या ठेलों में ऐसी चाय पी लेते हैं. जबकि एक्सपर्ट की मानें तो आधे घंटे से ज्यादा रखी हुई चाय नहीं पीना चाहिए. वहीं एक ही पत्ती को दोबारा चाय बनाकर पीना भी ठीक नहीं माना जाता.

    चाय के बारे में ऐसी बातें कोई और नहीं बताएगा

    ढाबों और गली-मुहल्ले की चाय की दुकानों पर चाय बनाने वाले बर्तन में पुरानी ही पत्ती में और दूसरी पत्ती डालकर चाय बनाई जाती है. इससे चाय में नुकसानदायक तत्व बनने लगते हैं और यह फायदा न पहुंचाकर नुकसानदायक हो जाती है.

    कद्दूकस या कूटकर, जानिए चाय में अदरक कैसे डालना है सही

    जानिए चाय के बारे में और भी दिलचस्प बातें
    - ऐसा माना जाता है कि दिनभर में 2-3 कप से ज्यादा चाय नहीं पीना चाहिए.
    - रोजाना 5-6 कप चाय पीने से शरीर को जरूरी 45 फीसदी मैग्नीशियम मिल जाता है. शरीर को रोजाना 2-5 मिग्रा मैग्नीशियम की जरूरत होती है जोकि 2-3 कप में भी पूरी हो सकती है.
    - गर्भवती महिलाओं को दिन में 200 मिली ग्राम कैफीन यानी 5 कप से ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए. इससे पीने बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है.

    चाय को कितनी देर तक उबालना चाहिए? जवाब जानिए यहां

    - चायपत्ती को कांच या प्लास्टिक के डिब्बे के बजाय लकड़ी के डिब्बों में स्टोर करके रखने से उसकी महक बरकरार रहती है.
    - ऐसा माना जाता है कि नॉन-वेज खाने के बाद 2-3 कप चाय पीना फायदेमंद होता है. इससे नॉन-वेज में जो कैंसर पैदा करने करनेवाले केमिकल होते हैं, उनका असर कम करने में मदद मिलती है.
    - चाय को बिना चीनी या शहद के बिना ज्यादा फायदे का सौदा है. इसलिए कई लोग काली चाय पीना पसंद करते हैं.
    - चाय में नींबू का रस मिलाकर पीना भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए