• X

    क्या प्रेग्नेंसी के दौरान कटहल खाना चाहिए?

    प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई चीजें खाने से मना किया जाता है. जबकि कुछ खास चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह डॉक्टर से लेकर दादी-नानी भी देती हैं. इस दौरान महिलाओं को संतुलित डाइट लेने की सलाह दी जाती है ताकि गर्भस्थ शिशु का सही से पोषण हो सके. कई सब्जियों की पौष्टिकता और गर्भावस्था में उनके सेवन को लेकर भी संशय बना रहता है. ऐसे में एक सवाल यह भी उठता है कि क्या प्रेग्नेंसी के दौरान कटहल खाना चाहिए या नहीं?

    इस सवाल का जवाब हां है. कटहल से कुछ महिलाओं को ही समस्या होने की संभावना हो सकती है. लेकिन पोषण के मामले में कटहल बहुत फायदेमंद माना जाता है.

    कटहल में सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम पाया जाता है. कटहल कई विटामिन तत्वों से भरा होता है. जिसमें विटामिन ए और सी मुख्य हैं. कटहल का फल रेशेदार होता है इसलिए पेट से जुड़ी समस्या से ग्रसित लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इस वजह से गर्भवती महिलाओं को कटहल खाने का सुझाव दिया जाता है.

    कटहल खाने से कई लाभ होता हैं और कई सारी चीजों में यह फायदेमंद माना जाता है.
    - कटहल मात्रा विटामिन सी का बढ़िया स्रोत है. इसे खाने से मामूली इन्फेक्शन, जो बाद में स्थिति को खराब कर सकते हैं, से बचे बचा जा सकता है.

    - प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में मूड स्विंग की समस्या आम है. ऐसे में कटहल का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि यह इस समस्या को कम कर सकने में मददगार साबित हो सकता है.

    - प्रेग्नेंसी के समय में कटहल खाने से शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है. हार्मोन्स की गड़बड़ी आपके लिए भारी पड़ सकती है. गर्भवती महिला को हफ्ते में पांच सौ ग्राम कटहल का सेवन जरूर करना चाहिए. इसकी चिप्स, पका हुआ कटहल का गुदा वाला हिस्सा, फ्राइड या फिर ग्रेवी वाली सब्जी बढ़िया ऑप्शन है.

    - कटहल में सोडियम की मात्रा कम होती है और इसमें सैचुरेटेड फैट नहीं होता. इस वजह से प्रेग्नेंसी में मोटापा की टेंशन नहीं रहती है.


    - इसके अलावा गर्भ में विकसित हो रहे भ्रूण की स्वस्थ वृद्धि में कटहल काफी फायदेमंद माना जाता है. यह बच्चे की आंखों की रौशनी के लिए भी अच्छा माना जाता है.

    - कटहल में जिंक, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और बीटा-केरेटिन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो जच्चा और बच्चा दोनों के लिए लाभदायी होते हैं.

    - कटहल एक रेशेदार फल है जो गर्भवती महिलाओं में कब्ज और पाचन से संबंधी परेशानी को सही करने में मदद करता है. कटहल पेट में होने वाले संक्रमण से भी बचाता है.

    (हमने यह सिर्फ जानकारी दी है. इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.)

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए