• X

    बर्तन चमकाने वाला स्पंज, आपको बीमार भी बना सकता है

    अगर आप एक ही स्पंज या स्क्रबर से महीने तक बर्तन धोते हैं तो संभल जाइए. आपका स्पंज बर्तन नहीं चमकाता बलिक आपको बीमार करने का रास्ता भी बना रहा है...

    विधि

    जिस स्पंज से आप बर्तन चमकाने का काम करती हैं, दरअसल वह बैक्टीरिया से भरा हुआ होता है. इससे जहां बर्तन साफ तो लगते हैं, लेकिन इन पर खाना खाने से आप गंभीर बीमारी की शिकार भी हो सकता है.
    यह हम नहीं बल्कि एक एक रिसर्च रिपोर्ट का दावा है. जर्मनी में वैज्ञानिकों ने रसोईघरों के 14 स्पंजों से मिले सूक्ष्मजीवों के डीएनए का अध्ययन किया और पाया कि इसमें 'मोराक्सेला ऑस्लोएन्सिस' जैसे बैक्टीरिया हैं जो कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में आसानी से इनफेक्शन फैला सकते हैं. गंदे कपड़ों में आने वाली गंध के पीछे भी यही बैक्टीरिया होता है. जर्मन वैज्ञानिकों का शोध ऑनलाइन साइंटिफिक जर्नल 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' में छपा है.

    गीसन स्थित योस्तुस लीबेश यूनिवर्सिटी के इंस्टिट्यूट ऑफ एप्लाइड माइक्रोबॉयलॉजी के मासिमिलानो कार्डिनाल के मुताबिक, हमारे काम से पता चलता है कि किचन स्पंज में अपेक्षा से कहीं ज्यादा तरह के बैक्टीरिया होते हैं.
    साबुन से नहीं होते खत्म
    वहीं अगर आपको लगता है कि स्पंज को लगातार साबुन से साफ करके सुरक्षित किया जा सकता है तो ऐसा बिलकुल नहीं है. वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया कि साबुन और पानी स्पंज में खास तरह के बैक्टीरिया जन्म दे देते हैं.

    तेजी से पनपते हैं
    जब उन्होंने स्पंज को माइक्रोस्कोप के नीचे रखकर देखा तो पाया कि एक क्यूबिक सेंटीमीटर स्पंज में उतने बैक्टीरिया हो सकते हैं, जितने मल में. स्पंज को उबालने या उन्हें माइक्रोवेव में रखने से भी बैक्टीरिया खत्म नहीं होते. स्पंज में पनपने वाले ये बैक्टीरिया काफी प्रतिरोधी भी होते हैं और डिटर्जेंट से साफ हो जाने वाले दूसरी तरह के बैक्टीरिया की छोड़ी हुई जगह पर तेजी फैल जाते हैं.
    ब्लीच सॉल्यूशन
    कुछ जानकार स्पंज को ब्लीच सॉल्यूशन से धोने का सुझाव देते हैं. न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में माइक्रोबायोलजी विभाग में प्रोफेसर फिलिप टिएर्नो बताते हैं कि अगर हम स्पंज को सही तरह से साफ नहीं कर रहें तो इसका मतलब है कि हम अपने बर्तनों को बैक्टीरिया की परतों से रगड़ रहे हैं. उन्होंने कुछ सुझाव और कुछ ध्यान देने वाली बाते बताई हैं.
    (खतरनाक है नॉन स्टिक बर्तनों में खाना पकाना)
    - 9 हिस्सा पानी और 1 हिस्सा ब्लीच मिलाकर बनाए तरल से स्पंज को साफ करना बेहतर है.
    - हमेशा बर्तन धोने से पहले दस्ताने पहनें.
    (किचन में मौजूद ये 10 सुपर फूड बचाएंगे स्वाइन फ्लू से)
    - स्पंज पर लिक्विड डालकर 25-30 सेकेंड तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद स्पंज को निचोड़ें और सूखने के लिए रख दें.
    (एलर्जी को जड़ से खत्म कर देंगी ये चीजें )
    - हर बार इस्तेमाल के बाद अगर स्पंज को धोना मुश्किल पड़ता हो तो बेहतर है इसे बदल लें.
    (ऐसे चमकाएं एल्यूमिनियम के बर्तन)
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए