• X

    कड़ाही या प्रेशर कूकर, जानिए किसमें खाना बनाना है अच्छा

    हम सभी के घर में प्रेशर कूकर है. सभी लोग इसमें खाना बनाते है. प्रेशर कूकर से खाना जल्दी बन जाता है ये तो सभी जानते हैं. पर क्या इसमें खाना पकाना ठीक है या नहीं? या फिर कड़ाही में खाना बनाना अच्छा है. आइए हम बताते हैं किस बर्तन में खाना पकाना सेहत के लिहाज से अच्छा है.  

    विधि

    हम सभी के घर में प्रेशर कूकर है. सभी लोग इसमें खाना बनाते है. प्रेशर कूकर से खाना जल्दी बन जाता है ये तो सभी जानते हैं. पर क्या इसमें खाना पकाना ठीक है या नहीं? या फिर कड़ाही में खाना बनाना अच्छा है. आइए हम बताते हैं किस बर्तन में खाना पकाना सेहत के लिहाज से अच्छा है.

    सबसे पहले हम आपको ये बताते हैं कि प्रेशर कूकर काम कैसे करता है. प्रेशर कूकर में खाना भाप में पकता है. तेज आंच के कारण पानी का उबलने से और भाप बनने से अंदर का दबाव बढ़ता है. इसी भाप से उसमें रखी गई चीज उबल जाती है और खाना पक जाता है. हालांकि कूकर में खाना जल्दी पक जाता है, लेकिन न्यूट्रिनिस्ट की मानें तो इसमें उबलने से भोजन के जरूर पोशक तत्व खत्म हो जाते हैं. क्योंकि कूकर में अत्यधिक गर्मी होती है जिस कारण प्रेशर से निकलने से पोशक तत्व उड़ जाते हैं. यही कारण है कि कूकर में पका खाना कड़ाही या दूसरे बर्तनों में बने खाने की अपेक्षा कम स्वाद वाला होता है.

    खतरनाक है नॉन स्टिक बर्तनों में खाना पकाना

     जबकि कड़ाही या खुले बर्तन में खाना बनाने से चीजों की नमी बनी रहती है. खाना धीरे-धीरे बनता है और टाइम ज्यादा लगता है जिससे खाने के पोशक तत्व बने रहते हैं. इससे खाने का स्वाद बना रहता है. कड़ाही या दूसरे बर्तन को ढककर खाना पकाने में भी खाना जल्दी बन जाता है, लेकिन इन्हें ज्यादा देर ढके नहीं, बल्कि बीच-बीच में खोलकर खाना बनने दें.

    मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना है बहुत फायदेमंद, जानें क्यों

    ज्यादातर बर्तन बनाने में एल्यूमीनियम, तांबा, लोहा, सीसा, कॉपर आदि चीजों का इस्तेमाल होता है. हम सभी जानते हैं खाना पकाते वक्त ये चीजें खाने में मिल जाती हैं. जिन्हें खाने से नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए डॉक्टर से लेकर जानकार भी तांबे, लोहे, स्टील, पीतल के बर्तनों के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. प्राचीन काल से हमारे देश में मिट्टी, लोहे, पीतल और फूल के बर्तनों में खाना पकाने की परंपरा चली आ रही है. इन चीजों में बना खाना स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा भी माना जाता है.
    ये है लोहे के तवे पर बिना चिपके डोसा बनाने का ट्रिक

    (इस स्टोरी के जरिए हम यह बता रहे हैं कि किन चीजों में खाना पकाना अच्छा होता है. हम कूकर में खाना पकाने को नकार नहीं हैं. सिर्फ ये बता रहे हैं कूकर में बनने वाली भाप की वजह से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.)

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए