• X

    नवरात्रि व्रत में क्या खाते हैं पीएम नरेंद्र मोदी?

    नवरात्रि के व्रत शुरू हो गए हैं. इस दौरान भक्त देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करते हैं और उन्हें खुश करने के लिए व्रत रखते हैं. व्रत रखने वालों में एक खास नाम भी है और वो हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. जी हां, मोदी चैत्र और शारदीय नवरात्र का व्रत रखना कभी नहीं भूलते हैं. जहां कई लोग प्रतिपदा और नवमी को ही व्रत रखते हैं वहीं पीएम मोदी पूरे नौ दिन कड़ाई से इस व्रत का पालन करते हैं.

    नवरात्रि व्रत के दौरान वे थोड़े बहुत फ्रूट्स, पानी और नींबू पानी ही लेते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी के उपवास का नियम पिछले 40 सालों से टूटा नहीं. सख्त रूटीन और अनुशासन ही 68 साल की उम्र में उन्हें फिट बनाए हुए है.

    ओबामा भी कर चुके हैं तारीफ
    मोदी के व्रत का राज 2014 में लोगों का पता चला था. जब सितंबर माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर गए हुए थे. उन दिनों नवरात्र चल रहे थे और वह उपवास पर थे. अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस में नरेंद्र मोदी के सम्मान में शानदार दावत रखी थी, लेकिन उस वक्त भी प्रधानमंत्री ने केवल नींबू पानी पीते हुए अपने उपवास के नियमों का पालन किया था. अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा को जब उनके इस कठोर उपवास का पता चला तो वह दंग रह गए थे. इस खबर को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने सुर्खियों में रखा था.

    ये है पीएम मोदी के मशरूम खाने की सच्चाई

    2001 से कर रहे हैं शस्त्र पूजन
    व्रत के दौरान मोदी जी समय निकालकर पूजा-पाठ भी करते हैं. शारदीय नवरात्र में नवमी के दिन व्रत खत्म होने के बाद अगले दिन विजयदशमी के मौके पर वह हिंदू मान्यताओं के अनुसार शस्त्र पूजन भी करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी वर्ष 2001 से 2014 तक हर विजयदशमी पर अपने सुरक्षाकर्मियों संग बैठकर शस्त्र पूजा किया करते थे.

    ये हैं पीएम मोदी के पसंदीदा पकवान, क्या बनाना चाहेंगे आप

    पूरे साल ऐसा रहता है रुटीन
    चाहे पीएम मोदी रात में कितनी देर से क्यों न सोएं, सुबह 5 बजे उठ जाते हैं. एक घंटे योगासन करके खुद को फ्रेश रखते हैं. उन्‍हें शाकाहारी भोजन काफी पसंद है. गुजराती भाकरी और दाल खिचड़ी उनकी फेवरेट लिस्ट में है. वे हमेशा हल्‍का-फुल्‍का खाना पसंद करते हैं जैसे पोहा, इडली या डोसा.

    ये 5 चीजें सियासी गलियारों में मोदी की वजह से चर्चा में आईं

    भाषण के दौरान पीते हैं ऐसा पानी
    पीएम मोदी दिन के भोजन में चावल, दाल, सब्जी और दही शामिल करते हैं. भाषण के दौरान वे हमेशा तेज आवाज और जोशीले दिखते हैं. इसके लिए वे अपने गले का विशेष ध्यान रखते हैं. गला ठीक रहे इसलिए वे हमेशा गुनगुना पानी पीते हैं.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए