• X

    ये है पीएम मोदी के मशरूम खाने की सच्चाई

    भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाले गुजरात के विधायक अल्पेश ठाकोर ने कभी प्रधान मंत्री पर उनके खान-पान को लेकर तंज कसा था. अल्‍पेश ठाकोर ने पीएम नरेंद्र मोदी के जिस 80 हजार रुपये प्रति पीस मशरूम खाने की बात की थी जिस पर हमने सही तथ्य सामने लाए थे.

    विधि

    भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने वाले गुजरात के विधायक अल्पेश ठाकोर ने कभी प्रधान मंत्री पर उनके खान-पान को लेकर तंज कसा था. अल्‍पेश ठाकोर ने पीएम नरेंद्र मोदी के जिस 80 हजार रुपये प्रति पीस मशरूम खाने की बात की थी जिस पर हमने सही तथ्य सामने लाए थे.
    दरअसल, गुजरात में हुए 2017 में विधानसभा चुनाव की एक रैली में अल्पेश ठाकोर ने कहा था कि पीएम मोदी का रंग पहले सांवला था पर गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही वे रोजाना 80 हजार की कीमत वाले मशरूम के 5 पीस खाते हैं. इसको लेकर अल्पेश ठाकोर का खूब मजाक उड़ा था. राजनीति में पीएम मोदी को धुर विरोधी मानने वाले ठाकोर खुद बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

    हम आपको बता दें कि मशरूम खाने का रंग गोरा होने से कोई संबंध नहीं है. पीएम मोदी को बेशक मशरूम पसंद हैं पर इसकी कीमत 80 हजार रुपये कतई नहीं है. मोदी जिस प्रजाति के मशरूम खाना पसंद करते हैं वे हिमालय के पहाड़ों पर पाया जाता है और उन्हें 'गुच्छी' के नाम से जाना जाता है. यह उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्‍मू-कश्‍मीर के जंगलों में पाया जाता है और बर्फ के बढ़ने और पिघलने के बीच ही इसकी पैदावार होती है. इसकी बिक्री इसे सूखाने के बाद ही शुरू होती है. वैसे तो यह मशरूम 10,000 रुपये किलो भी मिल जाता है पर चूंकि इसकी पैदावार बहुत कम होती है, इसकी कीमत 30,000 रुपये किलो तह भी पहुंच जाती है.

    (महंगे बादाम कि जगह मशरूम खाकर तेज करें दिमाग)

    ये हैं मशरूम खाने के फायदे:
    - मशरूम के सेवन से प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी और आयरन मिलता है.
    - मशरूम कॉपर, पोटेशियम और फॉसफोरस से भरपूर होता है.
    - इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत होती है जो कैसर से लड़ने की क्षमता को बढ़ाती है.
    - मशरूम में फाइबर भी बहुत होता है और इसे खाने से खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है. डायबिटीज का खतरा कम होता है.
    - इम्यून पावर बढ़ाने में भी मददगार है मशरूम.
    - मशरूम का सेवन ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखता है.
    - इतना ही नहीं बल्कि वजन कम करने में भी मददगार है खाने में मशरूम शामिल करना.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    11


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 7
Poor 5

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए