• X

    पितृ पक्ष: इन चीजों का करें दान, खुश हो जाएंगे पितर

    शास्त्रों के अनुसार, पितृ पक्ष या श्राद्ध पक्ष में दान का बहुत महत्व है. कहा जाता है कि इस दौरान दान करने से पितरों की आत्मा को संतुष्टि मिलती है और पितृ दोष भी खत्म हो जाते हैं.

    विधि

    शास्त्रों के अनुसार, पितृ पक्ष या श्राद्ध पक्ष में दान का बहुत महत्व होता है. कहा जाता है कि इस दौरान दान करने से पितरों की आत्मा को संतुष्टि मिलती है और पितृ दोष भी खत्म हो जाते हैं. श्राद्ध पक्ष में कई वस्तुओं के दान की मान्यता है और सभी वस्तुओं के दान से अलग-अलग फल प्राप्त होते हैं. हम आपको बता रहे हैं श्राद्ध में किस वस्तु के दान का क्या है महत्व, क्या फल मिलता है.

    तिल का दान
    काले तिल विष्णु जी को बहुत प्रिय है और इसीलिए यह पूर्वजों को भी अति प्रिय है. श्राद्ध में काले तिलों का दान करने से इंसान संकट और विपदाओं से बचा रहता है.

    घी का दान
    श्राद्ध में गाय का शुद्ध घी दान करना परिवार के लिए शुभ और मंगलकारी माना जाता है.

    अनाज का दान
    अन्नदान में गेहूं, चावल आदि का दान करना चाहिए, पर इनके अभाव में कोई भी दूसरे अनाज का दान किया जा सकता है. ऐसा करने से मनुष्य की हर इच्छा पूरी होती है और मनोवांछित फल मिलता है.

    वस्त्रों का दान
    पितरों को भी सर्दी और गर्मी का एहसास होता है. जो परिजन अपने पितरों को वस्त्र दान करते हैं उन पर हमेशा पितरों की असीम कृपा रहती है. धोती और दुपट्टा के दान का बहुत महत्व है. वस्त्र दान में सबसे अहम बात यह है कि यह वस्त्र नए और स्वच्छ होने चाहिए.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए