• X

    रमजान में कैसा होना चाहिए खान-पान, यहां जानिए

    रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है. मुस्लिम समुदाय के लोग अगले 30 दिन तक रोजे रखेंगे. रोजा रखने वालों को इस पूरे महीने में खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. रोजे के वक्त डॉक्टर डाइट पर भी विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं. रोजे के दौरान तली-गली चीजों को खाने से बचना चाहिए. नहीं तो आप बीमार भी पड़ सकते हैं. तो यहां हम बता रहे हैं कि रोजे के दौरान आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए.

    विधि

    रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है. मुस्लिम समुदाय के लोग अगले 30 दिन तक रोजा रखेंगे. रोजा रखने वालों को इस पूरे महीने में खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. रोजे के वक्त डॉक्टर डाइट पर भी विशेष ध्यान देने की सलाह देते हैं. रोजे के दौरान तली-भुनी चीजों को खाने से बचना चाहिए. नहीं तो आप बीमार भी पड़ सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि रोजे के दौरान आपकी डाइट कैसी होनी चाहिए. साथ ही सेहरी और इफ्तारी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

    सेहरी के वक्त कैसा होना चाहिए खान-पान
    सेहरी के वक्त हल्की और हेल्दी चीजें खानी चाहिए. इसमें अंडा, आटे की रोटी या परांठा, ताजे फल, जूस आदि लेना फायदेमंद हो सकता है. कोशिश करना चाहिए कि सेहरी में कॉफी, कोल्डड्रिंक्स या सोडा वाली चीजें न खाएं-पीएं. वहीं बिरयानी, कबाब, पिज्जा और फास्ट फूड खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि ये बहुत हैवी होते हैं और ज्यादातर लोग सेहरी के बाद सो जाते हैं. जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.
    (रमजान पर ऐसे बनाइए लजीज शीर खुरमा)

    इफ्तार में ये खाना है बढ़िया
    इफ्तार के वक्त खाते समय कम से कम पानी पीना चाहिए. खजूर खाना बढ़िया होता है. यह सेहत के लिए फायदेमंद है. खजूर में आयरन होता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. वहीं इस दौरान कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादा तला-भुना न खाएं.

    रोजे के दौरान क्या सलाह देते हैं डॉक्टर
    रोजे के दौरान खान-पान को लेकर सफदरजंग हॉस्पिटल के डॉक्टर मोहम्मद जुबैर फरीद कहते हैं कि इस दौरान रोजेदारों को बहुत ही संतुलित चीजें खानी चाहिए. उनके अनुसार.
    - इफ्तारी के वक्त बहुत ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए. सादा पानी पीने से बेहतर होगा नींबू पानी या फिर इसमें रूह अफ्जा डालकर पीएं. वहीं ज्यादा ठंडा पानी पीना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
    - रोजेदारों को सॉफ्टड्रिंक्स नहीं पीना चाहिए. इसमें कैफीन होता है, जो इस चीज का आदि बना सकती हैं. कोल्डड्रिंक्स पीने से एसिडिटी और फर्टिलिटी की प्रॉब्लम हो सकती है.
    (आखिर खजूर खाकर ही क्यों खोला जाता है रोजा, ये है जवाब)
    - इफ्तारी में रोजेदारों को तला-भुना खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इन चीजों को बनाने में जो तेल इस्तेमाल होता है वो दिन-ब-दिन पुराना होते चला जाता है. इससे तली और बनी चीजें खाने से शरीर में ऑक्सीडेंट्स आ जाते हैं, जोकि नुकसानदायक हैं. अगर तली-भुनी चीजें खाने का मन कर रहा है तो घर में ताजे तेल से बनाकर खा सकते हैं.
    - रमजान के वक्त लोगों में पथरी होने का खतरा ज्यादा हो जाता है. क्योंकि रोजेदार पूरे दिन कुछ नहीं खाते हैं फिर इफ्तार के बाद एकदम से ज्यादा पानी पी लेते हैं. इस चीज से बचने के लिए सादा पानी के बजाय नींबू पानी, रूह अफ्जा या फिर कोई शरबत पी सकते हैं.
    - सेहरी में ज्यादा हैवी चीजें खाने से रोजेदारों को बचना चाहिए. ऐसा न करने से उनमें एसिडिटी और गैस की बीमारी हो सकती है. इसलिए सेहरी में क्वांटिटी से ज्यादा जोर क्वॉलिटीयुक्त खाने को दें. फल, जूस और हल्की-हेल्दी चीजें खाएं.
    (मेरठ के मशहूर दही बड़े)

    क्या खाना चाहिए शुगर पेशंट को?
    इस सवाल के जवाब में डॉ. जुबैर का कहना है कि ऐसी स्थिति में रोजा न रखना ही बेहतर हो सकता है. डायबिटीज में आप खुद को भूखा नहीं रख सकते हैं. एक-दो घंटे के अंतराल में आपको कुछ न कुछ खाते ही रहना होता है. डायबिटीज टाइप-2 के पेशंट की स्थिति ज्यादा चिंताजनक होती है. ऐसे में उन्हें रोजा नहीं रखना चाहिए. वहीं अगर जिन्हें नॉर्मल डायबिटीज है तो उन्हें इफ्तरी या सेहरी में मीठी चीजें, रूह अफ्जा आदि नहीं खाना-पीना चाहिए. ऐसे रोजेदार चना, जामुन, फल खाएं तो बेहतर है. साथ ही वे अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह भी ले सकते हैं. 

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए