• X

    ये हैं 5 तरह के नमक. जानिए कौन सा है बेहतर

    नमक एक ऐसी चीज होती है जिसका इस्तेमाल हर खाने में होता है. इसके बिना किसी भी खाने का कोई स्वाद ही नहीं आता है. आज जानिए कि नमक एक नहीं बल्कि 5 तरह के होते हैं और कौन सा नमक हमारे सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है.

    विधि

    नमक एक ऐसी चीज होती है जिसका इस्तेमाल हर खाने में होता है. इसके बिना किसी भी खाने का कोई स्वाद ही नहीं आता है. कोई ज्यादा नमक खाना पसंद करता है तो कोई कम. बता दें कि ज्यादा नमक (सोडियम) खाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. आज जानिए कि नमक एक नहीं बल्कि 5 तरह के होते हैं और कौन सा नमक हमारे सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है.

    सादा नमक

    इस नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसमें शरीर के लिए जरूरी आयोडीन भी भरपूर मात्रा में होता है, पर इसका उचित मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए नहीं तो यह हड्डियों को कमजोर कर देता है.

    काला नमक

    काला नमक का इस्तेमाल रायता, नींबू पानी, सलाद आदि में किया जाता है. इसे खाने से कब्ज, पेट दर्द, अपच, उल्टी आना आदि में फायदा पहुंचता है. इस नमक के कई फायदे हैं पर एक्सपर्ट्स के अनुसार इसके अधिक इस्तेमाल से इसमें मौजूद फ्लोराइड आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

    सेंधा नमक

    सेंधा नमक का इस्तेमाल व्रत के दौरान किया जाता है. व्रत के खाने में सादा नमक नहीं बल्कि सेंधा नमक का प्रयोग किया जाता है. यह नमक बिना रिफाइंड के तैयार किया जाता है और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. आप रोजाना के खाने में भी सादा नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    लो सोडियम सॉल्ट (नमक)

    एक्सपर्ट्स के अनुसार यह ब्लड प्रेशर के लोगो के लिए बिल्कुल सही नमक है. हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट के मरीजो को इस नमक के सेवन से फायदा हो सकता है.

    सी सॉल्ट

    यह नमक सादे नमक की तरह नमकीन नहीं होता है. पेट फूलना, तनाव, कब्ज जैसी समस्याओ में इस नमक के सेवन की सलाह दी जाती है.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए