• X

    खाने में लेते हैं ज्यादा नमक तो होंगे ये भयंकर नुकसान

    नमक हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है लेकिन अगर यह ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचाता है. अगर कभी किसी सब्जी या दाल में नमक कम लगे तो ऊपर से नमक डालने के बजाय उसे वैसा ही खा लेना बेहतर है. आइए हम आपको बातातें हैं कि नमक के ज्यादा सेवन से कौन-कौन सी परेशानियां हो सकती है.

    विधि

    नमक हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है लेकिन अगर यह ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचाता है. दरअसल नमक हमारी हड्डी, पसीने और आंसू में मौजूद होता है और अगर इसकी मात्रा अधिक हो जाए तो यह जानलेवा हो जाता है. इसलिए अगर कभी किसी सब्जी या दाल में नमक कम लगे तो ऊपर से नमक डालने के बजाय उसे वैसा ही खा लें. इससे आपकी हेल्थ अच्छी ही रहेगी. आइए हम आपको बातातें हैं कि नमक के ज्यादा सेवन से कौन-कौन सी परेशानियां हो सकती है.

    - मोटापा और सूजन की समस्या
    इसमें कोई शक नहीं है कि नमक में आयोडीन होता है जो हमारी हड्डियों को तकात देता है लेकिन नमक का अधिक सेवन करने से मोटापा और सूजन की समस्या बढ़ जाती है. हड्डियां पतली होने लगती है और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है.

    - नसों पर असर
    नमक का सेवन ज्यादा करने से नसों पर भी असर हो सकता है. इससे यूरिक एसिड बढ़ जाता है और यूरीन में एल्बूमिन आने लगता है.

    - हाई ब्लड प्रेशर का खतरा
    नमक के ज्यादा सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है और इससे ह्रदय रोग जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती हैं. हाई प्रेशर वालों को जितना हो सके नमक का उतना ही कम इस्तेमाल करना चाहिए.

    - पेट का कैंसर
    नमक में मौजूद सोडियम जब शरीर में अधिक मात्रा में जाता है तो इससे पेट में कैंसर होने की समस्या काफी बढ़ सकती है.
    (सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो करें यह उपाय
    )

    - पथरी होने का खतरा
    भोजन में अधिक मात्रा में नमक का प्रयोग ना करें क्योंकि इसे ज्यादा खाने से किडनी में पथरी होने की भी संभावना भी काफी बढ़ जाती है. (एक चुटकी नमक आपको बनाएगा बेस्ट कुक)

    - त्वचा पर असर
    नमक के ज्यादा सेवन से मुंहासों और रैशेस जैसी समस्या काफी बढ़ने लगती है.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए