बैंगन से पापड़ भूनने तक, माइक्रोवेव में ये भी कर सकते हैं आप

offline
अगर आप सोचते हैं कि माइक्रोवेव-अवन का इस्तेमाल सिर्फ बेकिंग में ही कर सकते हैं तो ऐसा बिलकुल नहीं है. हम आपको बता रहे हैं ऐसे 9 कुकिंग टिप्स जो किचन में रखा आपका माइक्रोवेव-अवन एकदम आसान बना देगा.

टिप्‍स

भून लीजिए बैंगन
- गैस पर बैंगन भूनना तो मुश्किल होता है. जबकि यही काम माइक्रोवेव आसान कर देगा. करना बस इतना है कि बैंगन को बीच से चीरा लगाकर ऊपर से तेल लगाएं और माइक्रोवेव में 8 मिनट के लिए रख दें. तय समय बाद बैंगन निकालिए, छीलिए और मजेदार भर्ता बना लीजिए.
(माइक्रोवेव में बनाएं स्वादिष्ट दूध पेड़ा)
सिल गई बिस्किट फिर हो जाएंगी क्रिस्पी
- बिस्किट बाहर रखने पर कई बार इनका कुरकुरापन खत्म हो जाता है. ऐसे में इन्हें कांच की प्लेट पर रखकर 30 के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. बाहर निकालिए और रूम टेंपरेचर में आने दीजिए. आप पाएंगे बिस्किट पहले जैसी कुरकुरी हो गई हैं.
(स्नैक्स के लिए बनाएं बटर मिल्क बिस्किट)
पापड़ को दीजिए ट्विस्ट
- गैस पर पापड़ को मनचाहे शेप में सेंकना बहुत मुश्किल है. वहीं अगर इन्हें रोल शेप में सेंकने चाहते हैं तो पापड़ को हल्का-सा रोल करके गिलास या फिर कप में डालकर 50 सेकंड तक माइक्रोवेव कर लें. तय समय बाद बाहर निकालिए और तैयार कीजिए मसाला रोल पापड़.
(माइक्रोवेव में ऐसे बनाएं कढ़ी...)

माइक्रोवेव में बनाइए मलाई से घी

- गैस पर मलाई से घी निकालने पर इसपर नजर रखनी पड़ती है. जबकि माइक्रोवेव में आसानी से मलाई से घी निकाला जा सकता है. हां, इसके लिए मलाई को कांच के बड़े बाउल में डालकर 7-8 मिनट तक माइक्रोवेव कर लें. बीच में एक बार माइक्रोवेव खोलकर मलाई को चम्मच से चला दें ताकि यह उफनकर बाहर न निकले.
(माइक्रोवेव में ऐसे बनाएं एप्‍पल जैम)

आसानी से बनाएं इमली का पल्प

- सांभर या छोले बनाने के लिए इमली का पानी डालना था, लेकिन आपके पास टाइम नहीं है. तो ऐसे में माइक्रोवेव सेफ बाउल में इमली और आधा कप पानी डालकर 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. तय समय बाद इमली को मसलकर इसका शानदार पानी तैयार कर लीजिए.
(माइक्रोवेव में ऐसे बनाएं वॉलनट केक)
माइक्रोवेव वाला नींबू देगा ज्यादा रस
- नींबू पानी या शरबत बनाते वक्त नींबू से पूरा रस नहीं निकलता है तो ऐसे में नींबू को दो भागों में काटकर 10 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. नींबू से पहले ज्यादा रस निकलेगा. यकीन मानिए इसी तरह संतरे से भी ज्यादा रस निकाल सकते हैं.
(माइक्रोवेव में ऐसे रोस्‍ट करें मूंगफली)

गैस पर माइक्रोवेव में भूनिएं मंगफली
- मूंगफली को रोस्ट करने के लिए गैस पर भूनने से अच्छा है माइक्रोवेव कर लें. इसके लिए कांच की प्लेट पर मूंगफली को फैलाइए और 2 मिनट तक माइक्रोवेव कर लें. निकालकर ठंडा होने दीजिए फिर इनका छिलका उतार लीजिए.
(माइक्रोवेव में बनाएं मसाला मूंगफली)
माइक्रोवेव को बनाएं टोस्टर
- अगर आपके पास टोस्टर नहीं या फिर एक बार में 5-6 ब्रेड टोस्ट करने हैं तो इसके लिए बेस्ट माइक्रोवेव-अवन. इसके लिए पहले काली ट्रे रखिए इसके ऊपर वायर रैक रखिए. फिर इनके अंदर ब्रेड पीस डालकर प्रीहीट माइक्रोवेव-अवन में रख दीजिए. इसे 180 डिग्री सेल्सियस पर 5 मिनट के लिए बेक कर लीजिए. तय समय बाद आप पाएंगे कि आपकी ब्रेड एकदम बढ़िया से टोस्ट हो गई होंगी.
(माइक्रोवेव में बनाएं आलू की सूखी सब्जी)
माइक्रोवेव में पकाएं भुट्टा
भुट्टे को गैस या कोयले की आग पर भूनने से अच्छा है इसे माइक्रोवेव में डाल दीजिए. माइक्रोवेव में डालने से भूट्टे के सभी दानें एक समान पकेंगे. इसके लिए भुट्टे को माइक्रोवेव रखकर 8 मिनट तक माइक्रोवेव कर लें. फिर निकालकर छिलका उतार लें. मिर्च मसाला और नींबू लगाकर चटखारे लेकर खाएं.
(माइक्रोवेव वाली मैगी)