• X

    बिना दही के ऐसे ला सकते हैं कढ़ी में खट्टापन

    भादों में दही नहीं खाया जाता है. भाद्र मास में दही से परहेज रखना चाहिए क्योंकि इस मास में दही सेहत के लिए हानिकारक होता है. फिर भी अगर आपका मन कढ़ी खाना है और इसमें खटास चाहिए तो दही के अलावा ये चीजें डाल सकते हैं...

    टिप्‍स

    - टमाटर वाली कढ़ी
    टमाटर वाली कढ़ी बनाना बहुत आसान है. इसमें दही की जगह आप टमाटर डालकर खट्टापन ला सकते हैं. इसमें टमाटर को उबालकर इसकी प्यूरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो टमाटर को तड़के के साथ पकाकर भी बेसन में डाल सकते हैं.
    (ऐसे बनेगी कढ़ी ज्यादा टेस्टी)

    - इमली वाली कढ़ी
    दही या मट्ठा वाली कढ़ी से इतर आप इमली के पानी वाली कढ़ी बना सकते हैं. 1 कप गुनगुने पानी में इमली का गूदा डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें फिर मसल कर पानी छान लें. बेसन में तड़का लगाने के बाद इस पानी को डालकर कढ़ी बना सकते हैं. आप चाहें तो इमली के पत्तों का भी इस्तेमाल कढ़ी में खट्टापन लाने के लिए कर सकते हैं.
    (व्रत में बनाएं मूंगफली की कढ़ी)

    - नींबू वाली कढ़ी
    दही वाली कढ़ी का सबसे बढ़िया सप्लीमेंट है नींबू के रस वाली कढ़ी. इसे बनाने के लिए पूरी प्रोसेस वैसी ही जैसी कढ़ी बनती है, पर इसमें मट्ठा की जगह नींबू का रस वाला पानी डाल सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि नींबू के रस की मात्रा सही होने चाहिए. नहीं तो फिर तैयार कढ़ी ज्यादा खट्टी हो सकती है.
    (इन कढ़ी में है पूरे भारत का जायका..)

    - आम की कढ़ी
    कच्चे आम को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. इसे 1 कप पानी के साथ उबाल लीजिए. ठंडाकर इसे पानी के साथ मसल लें. इस पानी को छानकर बेसन में डालकर कढ़ी बना सकते हैं.
    (आमरस की कढ़ी की रेसिपी)

    - अमचूर वाली कढ़ी
    अमचूर से सब्जियों, दालों में खट्टापन लाया जा सकता है. भादों में कढ़ी खाना वर्जित माना जाता है क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं होता है. अगर किचन में नींबू, आम या फिर टमाटर नहीं है तो अमचूर से भी कढ़ी में खट्टापन लाया जा सकता है.
    (कच्चे आम की कढ़ी बनाने का तरीका)

    - अनार दाने की कढ़ी
    आलू पराठों का स्वाद बढ़ाने के लिए अनार दाने का इस्तेमाल तो होता ही है. पर अगर कढ़ी खाने का बहुत मन है तो आप एक कटोरी अनार के दानों को एक कप के साथ उबाल लें. इसे ठंडाकर छान लें. बेसन में छौंक लगाने के बाद इसे डाल दें.
    (माइक्रोवेव में ऐसे बनाएं कढ़ी...)

    - विनेगर से बनाएं खट्टी कढ़ी
    अगर किचन में उपरोक्त कोई भी सामग्री नहीं है और आपको कढ़ी खाने की तीव्र इच्छा हो रही है. तो आप फ्रिज में रखे विनेगर से भी कढ़ी में खट्टापन ला सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कोई फ्लेवर्ड विनेगर न डालकर नॉर्मल वाला ही इस्तेमाल करें. (टमाटर की कढ़ी)

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए