• X

    इस तरीके से बनेगा गाजर का हलवा ज्यादा टेस्टी

    सर्द मौसम में गाजर के हलवे की मिठास अगर मुंह में न घुले तो सब फीका-सा लगेता है. अगर मेरे इन टिप्स को अपनाकर गाजर का हलवा बनाएंगे तो उसका स्वाद भी बढ़ जाएगा और सबको पसंद भी आएगा.

    विधि

    - गाजर का हलवा बनाने के लिए मैं लाल और रसदार गाजर ही चुनता हूं. खरीदते समय आप भी चखकर इसकी पहचान कर सकते हैं. इससे हलवा का रंग और स्वाद दोनों बढ़िया आता है. (गाजर का हलवा बनाने की विधि)
    - गाजर के हलवे को हमेशा धीमी आंच में पकाएं तो बेहतर रिजल्ट मिलेगा.
    - इस हलवे को जल्दी पकाना चाहते हैं तो आप गाजर को अच्छी तरह धोकर कूकर में 1-2 सीटी लगाकर उबाल भी सकते हैं. इसके बाद इसे कद्दूकस करें. पानी आधा कप से भी कम रखें.
    - कई लोग गाजर में किशमिश भी डाल देते हैं जिससे इसमें मिठास कम और खट्टापन आ जाता है. मैं किसी भी हलवे में किशमिश डालना पसंद नहीं करता. अगर आपको मेवे डालने हैं तो उन्हें पहले घी में हल्का फ्राई कर लें. जिससे हलवे में उनका कच्चापन नहीं आएगा. (माइक्रोवेव में बनाएं गाजर का हलवा)
    - अगर मावे वाला गाजर का हलवा बनाना है तो पहले मावा को हल्की आंच पर फ्राई कर लें. मतलब हल्का भून लें. इसका हलवे का स्वाद बढ़ जाएगा.
    - हलवे में खड़ी इलायची की जगह पाउडर इस्तेमाल करें. (गाजर का मुरब्बा बनाना भी आसान है)
    - ऐसा ही दूध के साथ साथ करें. दूध को पहले अच्छी तरह उबाल लें. साथ ही दूध की मात्रा कम रखें.
    - हलवे को सॉफ्ट या मुलायम बनाने के लिए चीनी अंत में ही डालें. अगर इसे और भी जल्दी पकाना चाहते हैं चीनी की जगह आप मिल्कमेड या कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. मैं तो हमेशा मिल्कमेड ही प्रिफर करता हूं. 2 कप कद्दूकस गाजर में 1/4 कप कंडेंस्ड मिल्क पर्याप्त है. ( हलवे से कम नहीं है यह गाजर की खीर)
    - हलवे को पकाते वक्त इसे पूरी तरह गाढ़ा न करें.
    - मलाईदार हलवा बनाने के लिए 2 कप कद्दूकस गाजर में 1/4 कप खोया (मावा) डालें. अगर आप मीठे खोये का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस हिसाब से ही चीनी डालें. (गाजर के हलवे का पराठा भी ट्राई कर सकते हैं आप...)
    - हलवे को ज्यादा क्रिमी बनाने के लिए 2 कप कद्दूकस गाजर में 1/4 कप कंडेंस्ड मिल्क डालें और चीनी की मात्रा कम करके सिर्फ एक बड़ा चम्मच चीनी ही डालें. (गाजर का रायता बनाना सीखिए)
    - गाजर के हलवे को ठंडे वनीला आइसक्रीम के साथ भी सर्व कर सकते हैं.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    692


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    10
    टैग्स
Excellent 178
Good 198
Average 39
Poor 56

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए