• X

    शहद असली या नकली, 6 घरेलू तरीकों से कर सकते हैं पहचान

    शहद खाने के बहुत से फायदे हैं. इसी वजह लोग बिना जांचें-परखे खरीद लेते हैं. ऐसा नहीं है कि सभी ब्रांड्स के शहद में मिलावट होती है. पर आजकल मार्केट में ऑर्गेनिक और शुद्ध शहद के नाम नकली और मिलावटी ज्यादा बिक रहा है. अगर आप भी शहद खाते हैं तो हमारे बताए घरेलू नुस्खों से घर में ही असली-नकली शहर की पहचान कर सकते हैं.

    विधि

    1. गर्म पानी बता देगा असली-नकली
    शहद को पहचानने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका गर्म पानी है. इसके लिए कांच की गिलास या कटोरी में गर्म पानी भर लें. इसमें एक चम्मच शहद डालें. अगर यह पानी में घुल जाता है तो समझिए शहद मिलावटी है. वहीं अगर यह मोटी तार बनाता हुआ बर्तन की तली में बैठ जाता है तो यह असली है. मिलावटी शहद बनाने के लिए चीनी या गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे यह पानी में घुल जाता है.

    2. आग में जलने लगेगा शहद
    अगर पानी से जांच नहीं कर पा रहे हैं तो आग से शहद की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इसके लिए एक मोमबत्‍ती जलाएं और एक लकड़ी में रूई लपेट कर उस पर शहद लगा लें. फिर इस शहद लगी रूई को आंच पर रखें, अगर रुई जलने लगे तो शहद शुद्ध है. अगर जलने में समय लेती है तो शहद में पानी की मिलावट हो सकता है. शहद की सबसे अच्छी जांच ठंड में होती है क्योंकि यह सर्दियों में जाता है.
    कहीं आप भी तो मिलावटी जहरीला दूध नहीं पी रहे...?

    3. टिश्यू या ब्लोटिंग पेपर से पहचानें शहद
    शहद की शुद्धता की जांच ब्लोटिंग या टिश्यू पेपर से भी की जा सकती है. इसके लिए ब्लोटिंग पेपर या टिश्यू पर शहद की एक-एक बूंद डालें. अगर शहद में पानी की मिलावट होगी तो उसे पेपर सोख लेगा जबकि शुद्ध शहद पेपर पर ही जमा रहेगा.

    4. ब्रेड हो जाएगी कठोर
    रोजाना खाया जाने वाला ब्रेड भी शहद के असली-नकली खेल को पकड़ लेगा. शुद्ध शहद ब्रेड पर डालने से वह कठोर हो जाएगी. जबकि मिलावटी शहद ब्रेड पर लगाने से नरम और गीली हो जाएगी.

    इन चीजों में है मिलावट का शक तो ऐसे करें पहचान

    5. अंगूठे से करें जांच
    शहद की एक बूंद अंगूठे और उंगली के बीच रखें. इससे तार बनाने की कोशिश करें. अगर शहद शुद्ध होगा तो इसमें मोटी तार बनेगी. साथ ही शुद्ध शहद अंगूठे पर ही जमा रहेगा. जबकि मिलावटी शहद फैल जाएगा.

    6. पानी-सिरका से करें टेस्ट
    कांच की गिलास या कटोरी में 1 बड़ा चम्मच शहद, 2-3 बूंद सिरका और थोड़ा-सा पानी डालकर मिला लें. 2-3 मिनट तक देखेंगे अगर इसमें से झाग उठने लगे तो समझिए शहद में मिलावट है.

    नींबू बताएगा किचन में रखा आटा असली है या मिलावटी, जानिए कैसे

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 4
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए