• X

    इन चीजों को फ्रिज में न रखें, बिगाड़ सकती हैं सेहत

    ये तो सभी जानते हैं कि फ्रिज खान-पान की कई चीजों को काफी समय तक सुरक्षित रखने में मददगार साबित होता है. इसका यह मतलब नहीं कि हर चीज इसमें रख जाए. ऐसा करने से वे चीजें सेफ नहीं बल्कि खराब हो जाती हैं. यह हम बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें फ्रिज में कभी नहीं रखना चाहिए. ऐसी चीजें खाने से सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है. 

    विधि

    टमाटर
    अधिकतर लोग टमाटर को फ्रिज में रखने की गलती करते हैं. टमाटर धूप में उगने वाला फल है. जी हां, वैज्ञानिक दृष्टि से टमाटर सब्जी नहीं, बल्कि फल है और इसे ढेर सारे पानी और धूप की जरूरत पड़ती है. मौसम ठंडा होने पर ये ठीक से उग नहीं पाता. इसलिए फ्रिज में रखने पर ये जल्दी गल जाते हैं.

    कैचप, सोया सॉस
    विनेगर और दूसरे प्रिजर्वेटिव्स की वजह से कैचप और सोया सॉस बिना फ्रिज के भी उपयोग किए जा सकते हैं. इन्हें सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज की जरूरत नहीं पड़ती है.
    (इम्यूनिटी बढ़ाना है या तनाव कम करना है, खाइए डार्क चॉकलेट)

    खरबूज-तरबूज
    काटने के बाद तो तरबूज और खरबूजे को फ्रिज में रखना रख सकते हैं, लेकिन उससे पहले ऐसा न करें. इन फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्रिज में रखने पर खराब हो सकते हैं. खीरा, तरबूज और खरबूजा खाने से कुछ देर पहले ही फ्रिज में ठंडा करने के लिए रखें.

    शहद
    शहद को फ्रिज में न रखें. ऐसा करने से इसमें दाने पड़ जाते हैं जिस वजह से स्वाद खराब हो जाता है. सामान्य तापमान पर सूरज की सीधी रौशनी से भी दूर रखें.
    (खाने के साथ रोजाना खाएं थोड़ा प्याज, जानें क्यों)

    जैम
    जैम प्रोसेस्ड होते हैं इसलिए खोलने के बाद भी फ्रिज के बाहर रख सकते हैं.

    पीनट बटर
    ठंडी जगह पर कम प्रकाश में रखें. पीनट बटर ठीक रहेगा.
    (मौसमी फल पाइनएप्पल खाना है बहुत लाभकारी, जानें क्यों)

    आलू
    कच्चे आलू को फ्रिज में रखने से इनका स्वाद मीठा हो जाता है और आलू खराब भी हो जाते हैं.

    केला
    केला भी फ्रिज में रखने पर बहुत जल्द काला पड़ जाता है. इसकी डंठल से इथाईलीन गैस निकलती है, जो आसपास के फलों को भी जल्दी पका देती है. इससे बचने के लिए केले की डंठल पर प्लास्टिक चढ़ा सकते हैं. इससे केला और उसके आसपास रखे फल लंबे समय तक ताजा रह रह सकते हैं.
    (तो इसलिए गर्मी के मौसम में पीना चाहिए गन्ने का रस)

    कॉफी
    कॉफी पाउडर को जमने से बचाने के लिए कुछ लोग इसे फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन ऐसा करने से कॉफी की सुगंध चली जाती है और इसका स्वाद भी खराब हो जाता है.

    तेल
    कुछ महिलाएं रसोई में इस्तेमाल होने वाले वनस्पति तेल को फ्रिज में रख देती हैं, लेकिन इससे यह गाढ़ा हो जाता है और जम जाता है. जब इस्तेमाल करने के लिए बाहर निकाला जाता है तो इसे पिघलने में काफी समय लग जाता है. ऐसे में तेल को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.
    (गर्मी में रोजाना खाएं पुदीना, हैं कई लाभ)

    नींबू
    सिट्रिक एसिड वाले फल जैसे कि नींबू और संतरे फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते. इनके छिलके पर दाग पड़ने लगते हैं और स्वाद पर भी असर होता है. फ्रिज में रखने से इन फलों का रस सूखने लगता है.

    प्याज
    प्याज को भी कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इससे फ्रिज में से बदबू आने लगती है साथ ही दूसरी चीजें भी खराब होने लगती हैं. प्याज फ्रिज में रखने से खराब भी हो जाते हैं.
    (रहें सेहतमंद, खाने में शामिल करें सारे विटामिंस)

    सूखे मेवे
    इन्हें भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. रूम टैंपरेचर पर ये ज्यादा स्वादिष्ट और लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    10


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए