• X

    रोजाना खाएंगे बस थोड़ा सा पपीता तो हमेशा रहेंगे स्वस्थ

    पपीता एक ऐसा फल है जो पूरे साल आसानी से मिलता है. यह जितना स्वादिष्ट होता उतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होता है. पपीते से बनी सभी चीजें बड़ी ही लाभदायक होती हैं, तो आइए जानते हैं क्या है पपीता खाने के फायदे.

    विधि

    पपीता एक ऐसा फल है जो पूरे साल आसानी से मिलता है. यह जितना स्वादिष्ट होता उतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होता है. पपीते से बनी सभी चीजें बड़ी ही लाभदायक होती हैं, तो आइए जानते हैं क्या है पपीता खाने के फायदे.

    रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में
    रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं. पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन C की मांग को पूरा करता है. ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी.

    वजन घटाने में मददगार
    एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं.

    आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद
    पपीते में विटामिन C तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन A भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन A आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.

    पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में
    पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है.

    पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में
    जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है.

    कोलेस्ट्रॉल कम करन में सहायक
    पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. साथ ही ये विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है.


    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए