• X

    कच्चे या रोस्टेड, कौन से ड्राई फ्रूट्स हैं फायदेमंद

    कच्चे मेवे खाने से सहनशक्ति में सुधार, मांसपेशियों की वृद्धि, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ना, वजन कम होना और यहां तक की कैंसर की बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है.

    विधि

    हेल्दी रहने के लिए हम आप अक्सर फल और ड्राई फ्रूट्स खाते हैं. क्योंकि मेवों को पोषण तत्वों से भरपूर माना जाता है. लेकिन कई लोगों को नहीं पता कि ड्राई फ्रूट्स कैसे खाना चाहिए. इन्हें कच्चा खाना बेहतर है या फिर रोस्ट करके खाने में ज्यादा फायदा है. तो चलिए हम बताते हैं किस तरीके से आपको मेवे खाने चाहिए.
    (इस तरीके से रखें काजू, चावल और पनीर, नहीं होंगे खराब )
    जब बात मेवे या ड्राई फ्रूट्स की आती है, काजू, बादाम, पिस्ता, मूंगफली, अखरोट और चीस्टनट हमारे जेहन में सबसे पहले आते हैं. ज्यादातर नट्स में हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और भरपूर मात्रा में खनिज पदार्थ होते हैं जो कि शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. साथ ही नट्स में वो सभी पोषक तत्व होते हैं जो संतुलित आहार के लिए जरूरी हैं.
    (ड्राईफ्रूट्स और गुड़ के लड्डू )
    कच्चे और रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदों के विषय पर किए गए कई रिसर्च के मुताबिक, विशेषज्ञों ने सहमति जताई है कि हालांकि दोनों कच्चे और रोस्टेड नट्स में बराबर का पोषण तत्व होता है, लेकिन कच्चे मेवे खाना ज्यादा फायदेमंद है. इसका कारण यह है कि ऐसा माना जाता है कि हेल्दी ओमेगा-3 फैटी एसिड रोस्ट करने पर नष्ट हो जाता है जिससे इनकी पोषण क्षमता कम हो जाती है. इसके अलावा, कुछ पोषक तत्व सूखे मेवों में मौजूद होते हैं, जैसे कि विटामिन-ई और कैरोटीनोइड्स. जो कि ड्राईफ्रूट्स को रोस्ट करने पर नष्ट हो जाते हैं. इसलिए कच्चे ड्राईफ्रूट्स खाना ज्यादा फायदेमंद है. (मेवा-खजूर रोल )
    कच्चे मेवे खाने से सहनशक्ति में सुधार, मांसपेशियों की वृद्धि, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ना, वजन कम होना और यहां तक की कैंसर की बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    9


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए