• X

    इस एक चीज़ से तेजी से घटा सकते हैं वजन

    नारियल पानी पीने से कई सारे फायदे होते हैं. इस पानी से न केवल ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, बल्कि कई अन्य बीमारियों होने का खतरा भी कम हो जाता है. नारियल पानी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

    विधि

    नारियल पानी पीने से कई सारे फायदे होते हैं. इस पानी से न केवल ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, बल्कि कई अन्य बीमारियों होने का खतरा भी कम हो जाता है. नारियल पानी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.
    - एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है. लो कैलोरी से युक्त नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन-सी और कई प्रमुख लवण मौजूद होते हैं
    - अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो नारियल पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.
    - मोटापे से ग्रस्त जो लोग अपने बढ़ते हुए वजन को कम करना चाहते हैं, उनके लिए नारियल पानी एक बेहतरीन विकल्प है. एक गिलास नारियल के पानी में केवल 46 कैलोरी होती है. कम कैलोरी होने के साथ-साथ यह शरीर को हाइड्रेटेड तो रखता ही है, साथ ही वजन कम करने में भी बेहद मददगार साबित होता है.
    - नारियल के पानी में नेचुरल एंजाइम्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो डाइजेशन को बेहतर करके शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं. मेटाबॉलिज्म मजबूत होने से कैलोरी जल्दी बर्न होती हैं, जिस वजह से ये वजन कम करने में बेहद मदद करता है.
    - नारियल का पानी पीने से पेट जल्दी भर जाता है और ज्यादा भूख भी नहीं लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो दिनभर में करीबन 3 से 4 बार नारियल पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है.
    - आप भी अगर तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो जूस पीने के बजाए नारियल का पानी पीने की आदत डालें, इसमें जूस से ज्यादा मिनरल्स पाए जाते हैं.
    - कई स्टडी की रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जूस के मुकाबले नारियल पानी में कम कैलोरी होने के साथ-साथ शुगर की मात्रा भी बेहद कम होती है. इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने वजन को कम कर सकते हैं.
    - वजन कम करने के अलावा नारियल पानी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. दरअसल, जब थायरॉयड ग्लैंड सही तरीके से हार्मोन प्रोड्यूस नहीं कर पाता है, तो शरीर का मेटाबॉलिक रेट धीमा पड़ जाता है, लेकिन नारियल पानी के सेवन से थायरॉयड ग्लैंड सही तरीके से फंक्शन कर मेटाबॉलिक रेट को नॉर्मल रखता है.
    - किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी नारियल पानी का सेवन करना अच्छा रहता है. ये यूरिनरी ट्रैक को साफ रखने में मददगार साबित होता है और साथ ही किडनी में स्टोन को पनपने नहीं देता है.

    ये है नारियल के पानी पीने का सही समय
    - दूसरी ड्रिंक्स की तरह नारियल पानी पीने का कोई खास समय नहीं होता है. आप नारियल के पानी को रात और दिन दोनों समय पी सकते हैं, लेकिन सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं.

    सर्दियों में बेस्ट है ये गुड़, नारियल और सूजी की मिठाई

    - वजन कम करने के अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को भी नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये गर्भवती महिला के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है. गर्भवती महिलाओं में नारियल पानी पीने से जलन, डीहाइड्रेशन, कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए